कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने में नहीं करें लापरवाही

-कोरोना के मामले कम होने से लोग बरतने लगे हैं असावधानी
-ऐसा करना स्वास्थ्य के लिहाज से उचित नहीं है 

बांका, 6 जनवरी
स्वास्थ्य विभाग के तमाम प्रयास के बाद कोरोना के मामले कम होने लगे हैं. इससे लोगों ने राहत की सांस ली है. लेकिन अभी भी ऐसा नहीं हुआ है कि लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हो गए हैं. जब तक कोरोना का टीका नहीं आ जाता है, तब तक लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. जबसे कोरोना के मामले कम आने लगे हैं तबसे देखा जा रहा है कि लोग कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने में ढिलाई बरत रहे हैं. ऐसा बिल्कुल भी नहीं करें. इस तरह की लापरवाही से आप कोरोना की चपेट में आ सकते हैं. 

आमलोगों की भागीदारी को और आगे बढ़ाने की जरूरत-
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि कोरोना के मामले कम होने लगे हैं, यह अच्छी खबर है. इसमें स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ आमलोगों की भी भागीदारी है, लेकिन इसे आगे और बढ़ाने की जरूरत है. अगर इतने से हम संतुष्ट हो गए तो कोरोना जड़ से खत्म नहीं हो पाएगा और जब तक कोरोना जड़ से खत्म नहीं होगा तब तक इसके पसरने की संभावना बनी रहेगी. ऐसे में जरूरी है कि आप सावधानी बरतें.

ठीक से पहने मास्क: डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि ऐसा देखा जा रहा है कि सख्ती के चलते लोग घर से बाहर निकलते वक्त मास्क तो पहनते हैं, लेकिन उसे नाक और होंठ से नीचे कर देते हैं. ऐसा ना करें . नाक और मुंह से ही वायरस जाने की सम्भावना रहती है. इसलिए मास्क से मुंह और नाक को पूरी तरह से ढक लें.

सूती कपड़े का मास्क इस्तेमाल करें: डॉ. चौधरी कहते हैं कि सूती कपड़े का मास्क थोड़ा आरामदायक होता है और इससे किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है. अगर आप n95 मस्क नहीं भी पहनेंगे और सूती कपड़े का मास्क पहनेंगे तो यह फायदेमंद रहेगा. साथ ही गंदे मास्क भी ना पहने. सर्जिकल मास्क को 8 घंटे के इस्तेमाल के बाद उसे फेंक दें. ऐसा नहीं करने से अन्य बीमारी की का भी संभावना हो सकती है.

सामाजिक दूरी का हर हाल में करें पालन: डॉ. चौधरी कहते हैं कि कुछ लोग कहते दिखते हैं कि मुझे कुछ नहीं होगा, मुझे कोरोना नहीं होगा. ऐसी सोच नहीं रखें. लापरवाही बरतने पर कोई भी कोरोना की चपेट में आ सकता है. अगर आप घर के बाहर हैं या फिर अंदर दो गज की दूरी का पालन करें. एक-दूसरे के बीच 6 फीट की दूरी बनाकर रहें.

सार्वजनिक आयोजनों से रहें दूर: डॉ. चौधरी कहते हैं कि जबसे कोरोना के मामले कम आने लगे हैं लोग बढ़-चढ़कर सामाजिक आयोजनों में भाग लेने लगे हैं. अभी शादी का मौसम खत्म हुआ है, लेकिन बर्थडे पार्टी या मैरिज एनिवर्सरी जैसे आयोजनों में लोग जमकर मस्ती करते दिखते हैं, ऐसा ना करें. अगर आप आयोजन में जा भी रहे हैं तो कोरोना की गाइडलाइन का पालन करें. मास्क पहने रहें और दो गज की दूरी का पालन करें

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट