लगातार बदल रहे सर्दी के इस मौसम में रहें सावधान

- नवजात शिशु सहित छोटे बच्चों एवं बुजुर्गों का रखें विशेष ख्याल 

- इस मौसम में बच्चों में निमोनिया और बुजुर्गों को सर्दी- खांसी और सांस लेने में होती है परेशानी 


मुंगेर-


 जनवरी महीने में पिछले कई दिनों से मौसम में लगातार उतार- चढ़ाव देखने को मिल रहा है। सुबह में जहां ठंड लग रही है तो वहीं दोपहर में धूप निकलने के बाद गर्मी का एहसास होने लगा है। इसी बीच सोमवार की शाम से ठंडी हवा चलने के बाद ठंड ने एक बार फिर से पलटी मारी है। मकर संक्रांति का त्योहार करीब होने के कारण मौसम में काफी उतार- चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इसकी वजह से छोटे बच्चों और बुजुर्गों के बीमार पड़ने की सम्भावना काफी बढ़ गई है। 


सदर अस्पताल मुंगेर में कार्यरत जेनरल फिजिसियन डॉ. रमण कुमार ने बताया कि इस बदलते मौसम में सभी लोगों को काफी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इस समय सबको हमेशा अपने शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म कपड़े पहनने की आवश्यकता है। इसके साथ ही हमेशा खाने में गर्म खाना ही खाना जरूरी है। सभी लोगों को इस मौसम में पीने में गर्म पानी का  ही इस्तेमाल करना चाहिए ।  साथ ही किसी भी तरह के  बाहरी संक्रमण से बचने के लिए सभी लोगों को हमेशा मास्क पहनने कि जरूरत है। 


इस मौसम में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों का रखें विशेष ख्याल : 

उन्होंने बताया कि इस बदलते मौसम में 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को विशेष एहतियात बरतने की आवश्यकता है। सभी बुजुर्ग इस मौसम में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए हमेशा गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करें और आग एवं धूप का सेवन करें । इसके साथ ही खाने में गर्म खाना और पीने के लिए गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें।  किसी भी तरह के बाहरी संक्रमण और ठंडी हवाओं से बचने के लिए अपने नाक को हमेशा मास्क, गमछा या रुमाल से ढंककर हीं बाहर निकलें। सर्दी- खांसी या सांस लेने में तकलीफ होने पर तत्काल अपने नजदीकी डॉक्टर से सम्पर्क करें। 


इस मौसम में नवजात शिशु सहित छोटे बच्चों का रखें विशेष ख्याल : 

सदर अस्पताल  मुंगेर में कार्यरत शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. रौशन ने बताया कि  उतार-चढ़ाव भरे इस मौसम में नवजात शिशु सहित छोटे बच्चों के ऊपर विशेष सावधानी बरतने कि आवश्यकता है। इस मौसम में बच्चों की उचित देखभाल नहीं होने पर वो कई तरह कि बीमारियों के शिकार हो जाते हैं । इस समय बच्चों में सबसे अधिक  निमोनिया होने की संभावना रहती  है। इससे बचने के लिए नवजात बच्चों को हमेशा गर्म रखने की कोशिश करनी चाहिये। नवजात शिशु की  माताएं इसके के लिए कंगारू मदर केयर तकनीक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके साथ हीं छोटे बच्चों को ठंड  से बचाने के लिए उनकी माताओं को विशेष एहतियात बरतने की आवश्यकता है ताकि उनका बच्चा किसी भी तरह की  बीमारी के संक्रमण से बचा रहे। इसके लिए बच्चों को हमेशा गर्म कपड़ा पहनाने के साथ हीं खाने में गर्म खाना और पीने में गर्म दूध और पानी पीने के लिए दें। 


 ठण्ड और कोरोना काल में सभी लोग बरतें ये सावधानी : 

सर्दियों के इस मौसम में सभी लोग कोरोना वायरस के संक्रमण सहित अन्य बीमारियों के संक्रमण से बचने के लिए हमेशा मास्क, गमछा या रुमाल से अपने नाक को ढंकने की  कोशिश करें ।

- घर से बाहर भीड़-भाड़  वाले स्थान पर जाने से बचें । यदि जाना बहुत हीं जरूरी हो तो वहां एक- दूसरे से कम से कम दो गज या  छह फीट की  दूरी रखें। 

- अपने घर से निकलने की स्थिति में  किसी भी चीज को छूने से बचें। इसके साथ ही छूने की  स्थिति में अपने हाथों को हैंड सैनिटाइजर या साबुन  से साफ करें। 

- घर से बाहर निकलने पर घर में बने गर्म खाना और पानी को प्राथमिकता देते हुए बाहर के खाना से परहेज करें । 

- अपने चेहरे  को अनावश्यक छूने से परहेज करें ।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट