जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर हुआ कोविड-19 का वैक्सीनेशन



- पूरी तरह सुरक्षित है वैक्सीन, निर्भीक होकर कराएं वैक्सीनेशन 

- जिले में बनाए गए हैं कुल दस वैक्सीनेशन सेंटर, हर हाल में लक्ष्य होगा पूरा 


खगड़िया-

 

जिले में गुरुवार को सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीनेशन हुआ। इस दौरान सभी स्वास्थ्य कर्मियों में काफी उत्साह दिखा। सभी सेंटरों पर सुरक्षा के मद्देनजर हर मानकों का पालन करते हुए वैक्सीनेशन किया गया। ताकि किसी प्रकार के संक्रमण नहीं हों और वैक्सीनेशन लेने आए सभी व्यक्ति खुद को सुरक्षित महसूस करें। वहीं, जिले के किसी भी सेंटर से वैक्सीनेशन के पश्चात किसी प्रकार के साइड इफेक्ट की खबरें सामने नहीं आई। सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर तीन कमरे की व्यवस्था की गई थी। 


- सभी कर्मियों का होगा वैक्सीनेशन, हर हाल में पूरा होगा लक्ष्य :- 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया कि सभी स्वास्थ्य कर्मियों का बारी-बारी से वैक्सीनेशन होगा और हर हाल में वैक्सीनेशन के का निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। इसको लेकर हर स्तर भी सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गई और जिले के सभी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। वहीं, उन्होंने कहा कि का वैक्सीन से किसी प्रकार की साइड इफेक्ट की अबतक खबरें सामने नहीं आई हैं है। जिससे यह तय है कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए, मैं सभी स्वास्थ्य कर्मियों से अपील करता हूँ कि पूरी तरह निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराएं और निर्धारित लक्ष्य शत-प्रतिशत पूरा करने में सहयोग करें। 


- अब कोविड-19 को जड़ से खत्म करने के लिए आगे आए स्वास्थ्य कर्मी :- 

वहीं, डॉ देवनंदन पासवान ने कहा कि जिस तरह सभी स्वास्थ्य कर्मियों ने मुश्किल भरे दौर में भी कोविड-19 के खिलाफ वगैर किसी प्रवाह का पूरे साल जंग  लड़ने में अहम योगदान दिया ए, वह काबिले तारीफ है। अब उसी तरह कोविड-19 को जड़ से खत्म करने के लिए सहयोग करने की जरूरत है। ताकि कोविड-19 का दौर पूरी तरह खत्म हो सके कें और कोविड-19 मुक्त समाज का निर्माण हो सके कें। 


- इन सेंटरों पर हुआ वैक्सीनेशन :- 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में कुल दस वैक्सीनेशन सेंटर बनाये एं गए हैं। जिसमें सदर अस्पताल, परवत्ता पीएचसी, सदर पीएचसी, अलौली पीएचसी, गोगरी रेफरल अस्पताल, बेलदौर पीएचसी, चौथम पीएचसी, मानसी पीएचसी, एडिशनल पीएचसी गौछारी एवं परवत्ता बाल बिकास परियोजना कार्यालय को चिह्नित चिन्हित किया गया है। सभी सेंटरों पर गुरूवार को वैक्सीनेशन हुआ। 


- समाजहित में भी जरूरी है वैक्सीन :- 

वैक्सीनेशन से ना सिर्फ आप सुरक्षित होंगे, बल्कि वह भी सुरक्षित होंगे जिसके बीच आप रहते हैं। इसलिए, वैक्सीन खुद के साथ-साथ समाजहित में भी जरूरी है। दरअसल, वैक्सीन से सी स्थाई रूप से वायरस की का श्रृंखला टूटेगी। जिससे पूरा समाज को कोविड-19 से स्थाई निजात मिलेगी गा और लोग खुद को पूरी तरह सुरक्षित महसूस करते सामान्य दिनों की तरह अपने दिनचर्या की का शुरुरूआत कर सकेंगे। 


- खाली पेट नहीं लें वैक्सीन :- 

वैक्सीन लेने के पूर्व कोई खास सतर्कता की जरूरत नहीं है। किन्तु, इस बात का ध्यान रखें कि वैक्सीन लेने के पूर्व नाश्ता या खाना जरूर खा लें। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर आप कोविड-19 से पीड़ित हैं तो ठीक होने के चार से छः सप्ताह बाद ही वैक्सीन लें। 


- वैक्सीनेशन के बाद सामान्य परेशानी होने से घबराएं नहीं :- 

अगर वैक्सीनेशन के बाद मामूली दर्द, बुखार, वैक्सीन लेने वाले जगह पर लाल चकता समेत अन्य सामान्य परेशानी हो तो ऐसी स्थिति में घबराएं नहीं। क्योंकि, यह आम बात है। किन्तु, वैक्सीन लेने के बाद आधा घंटा तक चिकित्सकों की निगरानी में जरूर रहें। क्योंकि, आपको जो भी परेशानी होगी यह आधे घंटे अंदर सामने आ जाएगी और चिकित्सकों के सामने रहने से आसानी से समस्या का समाधान हो जाएगा। 


- इन मानकों का रखें ख्याल, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :- 

- दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।

- मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

- बाहरी खाना खाने से परहेज करें।

- घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिसेनेटाइजर साथ रखें।

- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट