81 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के साथ कोविड वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा करने में खगड़िया जिला टॉप फाइव में शामिल : जिलाधिकारी



- 05 फरवरी को पहले चरण के टीकाकरण अभियान के पूरा होने के बाद कुल 5680 स्वास्थ्यकर्मी और आईसीडीएस कर्मी को लगाया गया कोरोना का टीका 

- शनिवार 06 फरवरी से जिले में शुरू हो रहा है दूसरे चरण का टीकाकरण अभियान 

- दूसरे चरण में टीकाकरण के लिए कुल 1268 फ्रंटलाइन वर्कर का नाम किया गया है रजिस्टर्ड 


खगड़िया, 05 फरवरी| शुक्रवार को पहले चरण के टीका करण अभियान के पूरा होने के बाद 7004 के निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध 5680 स्वास्थ्य कर्मी और आईसीडीएस कर्मी को वैक्सीन लगाने के बाद खगड़िया जिला 81 प्रतिशत वैक्सीनेशन लक्ष्य को प्राप्त करने वाला बिहार का टॉप फाइव जिला बन गया है। यह जानकारी जिला समाहरणालय सभागार में सीफार और केयर के सहयोग से जिला स्वास्थ्य समिति खगड़िया के द्वारा आयोजित प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी डॉ. आलोक रंजन घोष ने दी । उन्होंने बताया कि विगत 16 जनवरी से बिहार सहित पूरे भारत में कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान शुरू किया गया है । इसी अभियान के तहत जिले में सबसे पहले सरकारी और निजी क्षेत्र में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मी, सफाई कर्मी और आईसीडीएस कर्मी और अधिकारी को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। इसके लिए जिले में कुल 7004 स्वास्थ्य सहित अन्य लोगों को वैक्सीन लगवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसके विरुद्ध शुक्रवार की दोपहर ढाई बजे तक कुल 5680 लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई गई। उन्होंने बताया कि शाम तक डाटा और भी बदल  सकता है। उन्होंने बताया कि पहले चरण में 3308 आईसीडीएस कमियों का नाम वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर्ड किया गया था| जिसमें से 2325 आईसीडीएस कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। उन्होंने बताया कि कुछ आईसीडीएस कर्मियों ने अभी वैक्सीन नहीं लगवाई है। आज पहले चरण के वैक्सिनेशन की समय सीमा समाप्त हो रही है। बचे हुए लोगों के वैक्सीनेशन के लिए अभी कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। 

 जिले में दूसरे चरण का वैक्सीनेशन अभियान आज से 

उन्होंने बताया कि शनिवार से जिले में दूसरे चरण के वैक्सीवैक्सिनेशन अभियान शुरू हो रहा है। इस चरण में राजस्व विभाग के अधिकारी और कर्मचारी, प्रशासनिक विभाग के अधिकारी और कर्मचारी, पंचायती राज विभाग के अधिकारी और कर्मचारी और पुलिस विभाग के अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के टीकाकरण के लिए जिले में अभी कुल दो सेशन साइट बनाए गए हैं। एक खगड़िया पुलिस लाइन और दूसरा सदर हॉस्पिटल खगड़िया। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में टीकाकरण के लिए जिले के कुल 1268 कर्मियों के नामों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। उन्होंने बताया कि पहले चरण में आईएएफआई के अंतर्गत कुल दो दी मामले सामने आए हैं  है। एक मानसी और दूसरा अलौली में। लेकिन इन दोनों मामलों में स्वस्थ्य कर्मी के बीमारी का इतिहास था। लेकिन अब कोई उन्हें कोई परेशानी नहीं है। सब कुछ शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न हो गया है। कुछ लोगों ने वैक्सीनेशन को ले असहमति जताई है लेकिन सभी लोगों से अपील है कि वो लोग अपनी बारी आने के बाद निश्चित रूप से वैक्सीन लगवाएं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट