जिले में पूरे जोर-शोर के साथ चल रहा है दूसरे चरण का कोविड-19 वैक्सीनेशन



- जिले के सभी पीएचसी में चल रहा है वैक्सीनेशन, फ्रंटलाइन वर्करों को दिया जा रहा है टीका  

- सममय निर्धारित लक्ष्य पूरा करने में स्वास्थ्य विभाग ने झोंकी ताकत 


लखीसराय-

 

जिले में कोविड-19 संक्रमण वायरस को पूरी तरह जड़ से खत्म करने के लिए दूसरे चरण का वैक्सीनेशन अभियान पूरे जोर-शोर के साथ चल रहा है। यह वैक्सीनेशन अभियान जिले के सभी पीएचसी अंतर्गत बनाए गए सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर चल रहा है। जहाँ फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन दी जा रही है। वैक्सीनेशन अभियान को गति देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी ताकत लगा दी है। ताकि हर हाल में ससमय निर्धारित लक्ष्य पूरा किया जा सके और कोविड-19 को भी जड़ से समाप्त किया जा सके । जिससे पूरा समाज इस वैश्विक महामारी से स्थाई रूप से सुरक्षित हो सके । यह तभी संभव है जब हर व्यक्ति कोविड19 का टीका लेकर अपनी जिम्मेदारी पूरा करेंगे। 


- दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्करों का हो रहा है वैक्सीनेशन :- 

कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान के  दूसरे चरण के तहत फ्रंटलाइन वर्करों का वैक्सीनेशन हो रहा है। जिसमें फ्रंटलाइन वर्करों की श्रेणी में शामिल राजस्व, पुलिस, प्रशासनिक, पंचायत राज विभाग सहित अन्य विभागों के पदाधिकारी और कर्मचारियों का पूरे जोर-शोर के साथ वैक्सीनेशन हो रहा है। वैक्सीनेशन की सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अपनी सारी तैयारियाँ पूरी कर ली है। इस चरण में स्वास्थ्य विभाग की पूरी कोशिश है कि इन विभागों के कोई भी पदाधिकारी व कर्मचारी वैक्सीन लगवाने से वंचित नहीं रहें ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को जड़ से मिटाया जा सके ।


- जिले के सभी पीएचसी में चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान :- 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया कि ससमय निर्धारित लक्ष्य पूरा करने के लिए जिले के सभी पीएचसी में वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। ताकि वैक्सीन लेने वाले लोगों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े और वह आसानी के साथ अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन ले सकें। इसके अलावा वैक्सीनेशन अभियान को गति मिल सके । 


कोविड-19 संक्रमण को जड़ से मिटाने के लिए  सबका सहयोग जरूरी :- 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया कि कोविड-19 को जड़ से मिटाने के लिए हर व्यक्ति  का सहयोग जरूरी है। इसके लिए हर व्यक्ति को तो टीका  लेना ही चाहिए। साथ ही वैक्सीनेशन के बाद भी सुरक्षा के मद्देनजर  गाइडलाइन का पालन भी जारी रखना जरूरी है। तभी  इस  वैश्विक महामारी का जड़ से खात्मा होगा। 


- वैक्सीन को लेकर भ्रम से रहें दूर, पूरी तरह सुरक्षित है वैक्सीन, इसलिए निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराएं :- 

कोविड-19 संक्रमण को जड़ से मिटाने के लिए आई वैक्सीन को लेकर मन में किसी प्रकार का भ्रम नहीं पालें। दरअसल, वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ होने के  कई दिन हो चुके  हैं। किन्तु, अबतक कहीं से भी किसी प्रकार के गंभीर साइड इफेक्ट की खबरें सामने नहीं आई हैं । इससे तो यह साफ है कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए, निर्भीक होकर पूरे उत्साह के साथ हर व्यक्ति को वैक्सीन लेनी  चाहिए। तभी हम कोविड-19 से स्थाई निजात पा सकते हैं। 


- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें :- 

वैक्सीन लेने के बाद भी कोविड-19 से बचाव के लिए सुरक्षा के मद्देनजर  आवश्यक एहतियात जारी रखना चाहिए। इसके लिए पूर्व की भाँति मास्क का नियमित उपयोग, हमेशा शारीरिक दूरी का पालन समेत अन्य गाइडलाइन का पालन जारी रखें। 


- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :- 

- मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।

- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

- अनावश्यक यात्रा से बचें।

- बाहरी खाना खाने से परहेज करें।

- साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।

- यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

- गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट