कोरोना अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ,रहें सावधान



सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 18 पर पहुंची, 10 दिन पहले  थी 7

5 दिन में जिले में 14 से ज्यादा कोरोना के मरीज मिले


भागलपुर, 23 फरवरी

पिछले कुछ दिनों से जिले में कोरोना के मरीजों की घटती संख्या को देखकर लोग निश्चिंत हो गए थे कि अब कोरोना खत्म हो गया. लेकिन 10 दिन पहले जिले में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या जहां 7 थी, वह मंगलवार को 18 पर पहुंच गई. पिछले 5 दिनों में कोरोना के 14 नए मामले सामने आए हैं, जबकि पिछले कुछ दिनों से नए मरीजों की संख्या लगातार कम होती जा रही थी. फरवरी में ही 5 दिन ऐसे थे जिस दिन कि एक भी मरीज जिले में नहीं मिला था. इसलिए कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है. कोरोना को लेकर अभी और सावधान रहने की जरूरत है.


जिले का रिकवरी रेट 98.07 :

स्वास्थ्य विभाग की बेहतर व्यवस्था और लोगों की सावधानी की वजह से जिले का रिकवरी रेट 99.5 पर पहुंच गया था जो अब घटकर 98.07 पर आ गया है. यह सब लोगों की लापरवाही का नतीजा है.लोग जिस तरह से पहले कोरोना को लेकर सावधानी बरत रहे थे वैसी ही सतर्कता की अभी कुछ और दिनों तक जरूरत है. नहीं तो कोरोना जिले में दोबारा पांव पसार सकता है.


टीका आ गया पर सतर्कता भी जरूरी: 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार चौधरी कहते हैं कि कोरोना का टीका आ गया है. अभी दूसरा चरण चल रहा है. जल्द ही तीसरा चरण शुरू होगा, जिसमें आमलोगों को भी टीका पड़ने लगेगा, तब तक लोगों को सावधान रहना चाहिए. टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. तीनों चरण समाप्त हो जाएंगे और नए मरीज भी नहीं मिलेंगे  तभी हम मानेंगे कि कोरोना पूरी तरह से समाप्त हो गया है. इसलिए अभी सावधान रहें.


कुछ और दिनों तक सावधानी बरतने की जरूरत: जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राजकमल चौधरी कहते हैं कि कोरोना को लेकर अभी और सावधानी बरतने की जरूरत है. लोगों को मरीजों की संख्या पर ध्यान नहीं देना चाहिए. उसमें उतार-चढ़ाव होता ही रहता है. इसलिए अगर मरीज कम भी मिलने लगे, ऐसा नहीं समझना चाहिए कि कोरोना अब खत्म हो गया है. इसलिए अभी लापरवाही नहीं बरतें और सावधान रहें.


गाइडलाइन का पालन करने की जरूरत: डॉ. चौधरी कहते हैं कि लोगों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने की जरूरत है. घर से निकलते वक्त अनिवार्य तौर पर मास्क पहने| सामाजिक दूरी का पालन करें और भीड़भाड़ से बचें. इसके अलावा स्वच्छता का ध्यान रखें. हर दो घंटे पर हाथ की सफाई जरूर करें

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट