कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण के अभियान की तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग



- तीसरे चरण के तहत 50 एवं इससे अधिक उम्र वाले लोगों को दिया जाएगा टीका 

- एप पर होगा रजिस्ट्रेशन, फिर दिया जाएगा टीका  


खगड़िया, 25 फरवरी|


 कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण के अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग विभाग अभी से आवश्यक तैयारी में जुट गया है। ताकि वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने के पूर्व ही सारी तैयारियाँ पूरी हो जाएं| तीसरे चरण के तहत 50 से अधिक उम्र वाले एवं इससे अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी । ऐसे लोगों को चिह्नित कर सूची तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 


- 21 मार्च से शुरू होगा तीसरे चरण का वैक्सीनेशन अभियान :- 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया कि अगले माह 21 मार्च से तीसरे चरण का वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो जाएगा। हर हाल में निर्धारित समय पर तीसरे चरण के  वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ सुनिश्चित करने को लेकर सारी तैयारियाँ 20 मार्च तक पूरी  कर ली  जाएगी । इसको लेकर जिले के सभी पीएचसी प्रभारी को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। ताकि निर्धारित समय पर वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो | 


- 28 फरवरी तक स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की  बूस्टर डोज देने का कार्य कर लिया जाएगा पूरा :- 

 जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया कि 28 फरवरी तक स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की  बूस्टर डोज देने का कार्य पूरा करने का लक्ष्य है। जिसे हर हाल में पूरा करने के लिए जिले में काफी जोर-शोर से वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। बताया कि 02 मार्च से जिले के फ्रंटलाइन वर्करों को बूस्टर डोज देने का कार्य शुरू हो जाएगा। जिसे 20 मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य है। 


- एप के माध्यम से होगा रजिस्ट्रेशन :- 

तीसरे चरण के तहत वैक्सीन लेने वाले लोगों को विभाग द्वारा जारी एक एप पर रजिस्ट्रेशन होगा। इसके बाद ही वैक्सीन दी  जाएगी  वर्तमान में आशा कार्यकर्ता द्वारा अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर 50 एवं इससे अधिक उम्र वाले लोगों का आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर लिया जा रहा है। 


- स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरूक :- 

तीसरे चरण के  वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने के पूर्व स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमलोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक किया जाएगा। ताकि आमलोगों में मन में वैक्सीन को लेकर किसी प्रकार की  दुविधा नहीं रहे  एवं आमलोग भी उत्साह के साथ वैक्सीनेशन कराएं। जिससे  वैक्सीनेशन अभियान को गति मिल सके । 


- स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के कर्मियों को दिया गया टीका का दूसरा डोज :- 

वहीं, निर्धारित समय पर लक्ष्य पूरा करने को लेकर जिले के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में पूरे जोर-शोर के साथ वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जा रहा है। गुरुवार को भी स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के कर्मियों को वैक्सीन का दूसरा डोज दिया गया। 


- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :- 

- मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।

- दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा पालन पालन करें।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

- बाहरी और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।

- गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट