मुंगेर के सुदूर पहाड़ी क्षेत्र धरहरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध है मज़बूत आधारभूत सरंचना सहित बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं



- सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नए भवन में उपलब्ध है आधुनिक सुविधाओं से लैस मशीन और प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मी 

- सीएचसी परिसर में साफ- सफाई के साथ बायो मेडिकल कचरे के संग्रहण का रखा जाता है विशेष ख्याल 


मुंगेर-


 जिले में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हंर । इसके तहत जिले के विभिन्न प्रखण्डों के पीएचसी और सीएचसी के पुराने जर्जर भवन के स्थान पर नए अस्पताल भवन के निर्माण के साथ ही अत्याधुनिक तकनीक से लैस मशीन व अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं । अस्पताल में मरीजों को अच्छी सुविधाओं के साथ बेहतर सेवाएं भी मिल सके इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों का लगातार क्षमतावर्धन किया जा रहा है। इसी कड़ी में मुंगेर जिले के सुदूर पहाड़ी क्षेत्र धरहरा प्रखंड मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचस) में नए आधुनिक भवन के निर्माण के साथ ही लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए अत्याधुनिक तकनीकवाली मशीन के साथ ही मरीजों के इलाज के दौरान उत्पन्न होने वाली  जटिलताओं को सुलझाने को स्वास्थ्य कर्मी भी मौजूद हैं। 

नए भवन में एक प्रतीक्षालय बनाया गया है जहां बैठकर मरीज अपनी बारी का इंतजार करते-

धरहरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. महेंद्र कुमार ने बताया कि अस्पताल के नए आधुनिक भवन में सुरक्षा का विशेष ध्यान रखते हुए सुरक्षा कर्मी की तैनाती की गई है| जो अस्पताल में आने- जाने वाले सभी लोगों पर अपनी नजर बनाए रखने के साथ ही मरीजों का मार्गदर्शन भी करते हैं | बताया कि अस्पताल के नए भवन में प्रवेश के साथ ही एक प्रतीक्षालय बनाया गया है जहां बैठकर मरीज अपनी बारी का इंतजार करते हैं। यहां एलईडी स्क्रीन के माध्यम से लोगों को नियमित टीकाकरण के साथ ही परिवार नियोजन के महत्व और आवश्यकता के साथ ही परिवार नियोजन के अस्थाई व  स्थाई साधनों के बारे में जानकारी दी जाती है। बताया कि प्रतीक्षालय के एक तरफ स्वागत कक्ष (रिसेप्शन) और नियमित टीकाकरण कॉर्नर बनाया गया है। अस्पताल के नए भवन में ऑपरेशन थिएटर, वातानुकूलित संस्थागत प्रसव रूम, एनबीसीसी नवजात शिशु केयर कक्ष के साथ ही मातृत्व वार्ड एक और दो जहां कंगारू मदर केयर (केएमसी) के साथ ही बच्चों के लिए स्तनपान कक्ष उपलब्ध है। इसके साथ ही रोगाणु नाशक कक्ष( स्टरलाइजेशन) और  स्टोर रूम की भी सुविधा उपलब्ध है जहां दवाओं और अन्य मेडिकल प्रोडक्ट का भण्डारण (स्टोरेज) किया जाता है। 

केयर इंडिया के तकनीकी सहयोग से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण -

केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर सुनील कुमार ने बताया कि केयर इंडिया के तकनीकी सहयोग से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धरहरा में फैसिलिटी के साथ ही ग्राउंड लेवल पर काम किया जा रहा है। बताया कि सीएचसी के नए भवन में एएनएम ड्यूटी रूम, फैमिली प्लांनिग कॉउंसलिंग रूम, ट्राइज़ रूम यहां डिलीवरी के लिए आने वाली प्रसूति महिलाओं का पूरा हिस्ट्री डिटेल्स लेने के बाद डिलीवरी की स्थिति  देखने के बाद डिलीवरी कराने या प्रतीक्षा  करने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही एएनसी वार्ड, ब्लड स्टोरेज रूम के साथ ही डॉक्टरर्स डयूटी रूम भी उपलब्ध है । बताया कि सीएचसी के पहले तल्ले पर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ऑपरेशन थियेटर मौजूद हैं । इसके साथ ही पहले तल्ले पर ही लोगों के कोरोना टीकाकरण के लिए तीन रूम वेटिंग रूम, वैक्सीनेशन रूम और निगरानी कमरा (ऑब्सेवशन रूम) बनाया गया है जहाँ आज अंतर्राष्ट्रीय  महिला दिवस के अवसर पर 60 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाओं और गम्भीर बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। 

महिलाओं का पूरा मेडिकल हिस्ट्री जाना जाता -

सीएचसी धरहरा में कार्यरत लेबर रूम इंचार्ज नीलम शर्मा ने बताया कि सीएचसी में डिलीवरी के लिए आने वाली प्रसूति महिलाओं को सबसे पहले उनका पूरा मेडिकल हिस्ट्री जानने के बाद कंडीशन को जानने के बाद तत्काल डिलीवरी के भेजने के साथ ही डिलीवरी में देरी होने की स्थिति में वेट करने की सलाह देती हूँ। बताया कि इस दौरान ही प्रसूति महिलाओं को परिवार नियोजन के महत्व के साथ ही इसके लिए स्पेसिफिक मेथड की भी जानकारी देती हूँ। बताया कि सीएचसी में कुल 12 एनएन एम नर्स कार्यरत हैं जो आठ घन्टे के रोस्टर में तीन शिफ्ट में काम करती है। उन्होंने बताया कि वो 2009 से ही लेबर रूम में काम कर रही हैं ।  लेबर रूम में एपीएच, पीपीएच केस को हैंडल कर लेती हूँ ज्यादा कॉम्प्लिकेटेड कंडीशन होने पर सदर अस्पताल मुंगेर रेफर करती हूँ। 

टीकाकरण के लिए कोल्ड चेन की सुविधा मौजूद है-

सीएचसी धरहरा के ब्लॉक हेल्थ मैनजर राजेश कुमार ने बताया कि यहां नियमित टीकाकरण और  कोरोना टीकाकरण के लिए कोल्ड चेन की सुविधा मौजूद है। इसके साथ ही यहां इलाज के दौरान जमा होने वाले बायोमेडिकल कचरे के भंडारण के लिए चार रंगों का चार डस्टबिन काला, लाल, पीला और नीला मौजूद है। बताया कि गंभीर रूप से बीमार मरीजों को सदर अस्पताल  मुंगेर रेफर करने के लिए यहां दो एम्बुलेंस हमेशा तैयार रहते हैं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट