सदर अस्पताल सहित जिले के सभी सेशन साइट पर पंचायतीराज संस्थाओं के जनप्रतिनिधि और उनके द्वारा प्रेरित योग्य लाभुकों के टीकाकरण के लिए आज चलेगा विशेष अभियान



- राज्य स्वास्थ्य समिति पटना के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने सभी जिलों के जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को पत्र जारी कर दिया निर्देश 


- सदर अस्पताल लखीसराय सहित जिले के सभी प्रखण्डों में शुक्रवार को चलेगा विशेष टीकाकरण अभियान


लखीसराय , 11 मार्च-


 पंचायती राज संस्थानों के जनप्रतिनिधियों और उनके द्वारा प्रेरित कर विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में लाए गए योग्य लाभुकों के लिए शुक्रवार 12 मार्च को विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। सदर अस्पताल लखीसराय सहित जिले के सभी अस्पताल और सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर शुक्रवार को 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी और 45 से 59 वर्ष उम्र के गंभीर बीमारी से ग्रसित पंचायती राज संस्थानों के जनप्रतिनिधि और उनके द्वारा प्रेरित कर लाए गए योग्य लाभुकों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। इस सम्बंध में राज्य स्वास्थ्य समिति पटना के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने राज्य के सभी जिलों के जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को पत्र जारी कर निर्देश जारी किया है। 


जिले भर के सभी पंचायती राज के प्रतिनिधियों तथा उनके द्वारा प्रोत्साहित कर लाए गए योग्य लाभुकों का कोरोना वैक्सीनेशन आज -- लखीसराय के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने बताया कि कोविड 19 वैश्विक बीमारी से बचाव के लिए 01 मार्च से राज्य के आम नागरिक जिनकी उम्र 01 जनवरी 2022 को 60 वर्ष पूर्ण हो रही है या उससे अधिक हो तथा 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के वैसे नागरिक जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं का कोविड वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इसी क्रम में शुक्रवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार के द्वारा जारी निर्देश के अनुसार सदर अस्पताल सहित जिले भर के सभी सत्र स्थल (सेशन साइट) पर विशेष अभियान चलाकर जिले भर के सभी पंचायती राज के प्रतिनिधियों तथा उनके द्वारा प्रोत्साहित  कर लाए गए सभी योग्य लाभुकों का कोरोना वैक्सीनेशन किया जाना है।

उन्होंने बताया कि जिले के सभी प्रखण्डों में सभी जनप्रतिनिधियों को अपने क्षेत्र में योग्य लाभर्थियों को प्रेरित कर कोरोना टीकाकरण के लिए सेशन साइट पर लाना है। 

45 से 59 साल के सभी योग्य लाभुकों को अपने साथ लाना है  इलाज  से सम्बंधित कागजात : 

उन्होंने बताया कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए अपने साथ आधार कार्ड सहित अन्य पहचान प्रमाण पत्र लाना है ताकि कोविन  2.0 पर डाटा सत्यापन (वेरिफिकेशन) के दौरान कोई परेशानी न हो। इसके साथ ही गंभीर बीमारी से ग्रसित 45 से 59  आयु वर्ग के सभी लाभुकों को अपने साथ अपने बीमारी के इलाज  से सम्बंधित कागजात लाना आवश्यक है। जिले भर के सभी सेशन साइट पर 45 से 59 आयु वर्ग के योग्य लाभुकों के गंभीर बीमारी के प्रमाणीकरण के लिए डॉक्टर मौजूद रहेंगे| साथ ही मौके पर पर्याप्त संख्या में प्रमाण पत्र भी उपलब्ध रहेंगे ताकि मौके पर ही मौजूद डॉक्टर के द्वारा योग्य लाभुक को प्रमाण पत्र दिया जा सके। 


गूगल सीट पर रिपोर्टिंग की जिम्मेदारी जिला एवं प्रखंड अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी की होगी। 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति पटना से प्राप्त निर्देश के अनुसार 12 मार्च को सभी पात्र लाभुकों के कोविड वैक्सीनेशन की रिपोर्टिंग गूगल शीट पर करने की  जिम्मेदारी जिला स्तर पर जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकण पदाधिकारी एवं प्रखंड स्तर पर प्रखंड स्वास्थ्य  प्रबंधक , प्रखंड अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी की होगी। इसके साथ ही सदर अस्पताल सहित जिले के सभी सेशन साइट पर विशेष वैक्सीनेशन कैम्पेन के आयोजन में लाभार्थियों के डाटा वेरिफिकेशन कार्य में केयर इंडिया के प्रतिनिधि तकनीकी सहयोग  के लिए मौजूद रहेंगे।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट