“सही पोषण, देश रौशन” का घर-घर संदेश पहुँचा रही हैं गौरी देवी



- बेहतर कार्य के लिए कई बार प्रशस्ति-पत्र समेत अन्य सम्मान पत्र से नवाजी जा चुकी हैं गौरी 

- चौथम बाल बिकास परियोजना कार्यालय अंतर्गत पीपरा पंचायत स्थित ऑगनबाड़ी केंद्र संख्या 36 की हैं  सेविका 


खगड़िया, 11 मार्च 


 ऑगनबाड़ी सेविका का काम पहले से ही काफी चुनौतीपूर्ण रहा है। छोटे-छोटे बच्चों की देखभाल करना और उनमें शिक्षा की अलख जगाना कोई आसान बात नहीं है। किन्तु, जिले के चौथम बाल बिकास परियोजना कार्यालय अंतर्गत पीपरा पंचायत स्थित ऑगनबाड़ी केंद्र संख्या 36 की सेविका गौरी देवी केंद्र संचालन के साथ-साथ ना सिर्फ “सही पोषण, देश रौशन” का संदेश घर-घर तक पहुँचा रहीं हैं बल्कि सही पोषण के प्रति अपने पोषक क्षेत्र के लोगों को प्रेरित भी किया है । इनका मानना है कि स्वस्थ मानसिकता से ही स्वस्थ समाज का निर्माण होगा और मानसिकता तभी स्वस्थ होगी , जब लोगों को खासकर बच्चे को शुरुआती दौर में सही पोषण मिलेगा। इसलिए, सही पोषण की जानकारी होना समाज के प्रत्येक व्यक्ति के लिए बेहद जरूरी है। 


- घर-घर जाकर लोगों को सही पोषण की जानकारी देकर करती हैं  जागरूक :- 

सेविका गौरी देवी ने बताया  कि मैं ऑगनबाड़ी संचालन के साथ स्वस्थ समाज का निर्माण भी अपना दायित्व समझती हूँ। जिसका पालन करते हुए मैं गृह भेंट (भ्रमण) कार्यक्रम के तहत घर-घर जाकर लोगों को सही पोषण की जानकारी देती हूँ और उन्हें सही पोषण के प्रति जागरूक करती हूँ। ताकि उन्हें सही पोषण की जानकारी मिल सके  और अनावश्यक परेशानी से दूर रह सकें। दरअसल, अधिकांश लोग जानकारी के अभाव में खुद के साथ-साथ अपने बच्चों को सही पोषण नहीं दे पाते हैं। 


- गर्भवती व धातृ महिलाओं को भी सही पोषण के लिए करती हैं  जागरूक :- 

सेविका गौरी देवी देवी बताती है कि वह गृह भ्रमण कार्यक्रम के दौरान खासकर गर्भवती और धातृ महिलाओं को  पोषण के प्रति जागरूक करने पर बल देती हैं । ताकि  गर्भवती और धातृ महिलाएँ अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें। इससे ना सिर्फ महिलाएँ स्वस्थ रहेंगी , बल्कि, गर्भस्थ शिशु भी स्वस्थ रहेगा  और सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा तथा शिशु-मातृ मृत्यु-दर पर विराम लगेगा। इसके लिए वह जहाँ गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान समय-समय पर जाँच, रहन-सहन, उचित खानपान की जानकारी देती हैं । वहीं, धातृ महिलाओं को नवजात की  उचित देखभाल समेत अन्य जानकारियाँ देती हैं । 


सेविका गौरी देवी बताती हैं  कि जैसे ही मुझे क्षेत्र में किसी महिला के  प्रसव की  जानकारी मिलती है  तो मैं  उनके घर पहुँच जाती हूँ । जहाँ सबसे पहले उनका नाम, पता समेत अन्य आवश्यक जानकारी अपने डायरी में नोट करती हूँ। इसके बाद जन्म लेने वाले नवजात शिशु को स्तनपान कराने के लिए जागरूक करती हूँ। बताती हूँ नवजात के  शारीरिक और मानसिक विकास के लिए छः माह तक सिर्फ और सिर्फ माँ का ही स्तनपान कराना जरूरी है। इसके बाद ही ऊपरी आहार दें। साथ ही आप भी बच्चे को पर्याप्त रूप से स्तनपान कराने के लिए उचित खानपान का ख्याल रखें। इसके लिए साग- सब्जी, फल, प्रोटीन युक्त अनाज के साथ ही मांस- मछ्ली और अंडा का सेवन करें। ताकि आपको  शारीरिक परेशानी नहीं हो। इसके बाबजूद भी किसी प्रकार की परेशानी होने पर तुरंत अच्छे चिकित्सकों से दिखाएं। सेविका ने बताया कि मेरे पोषक क्षेत्र अंतर्गत निधि कुमारी पति मनीष कुमार को प्रसव हुआ था। जिसके बाद मुझे जानकारी मिली कि उनका बच्चा काफी कमजोर है। इसके बाद मैं तुरंत उनके घर गई और उनका नाम, पता नोट कर  शारीरिक समस्या की जानकारी ली। जिसके बाद उन्हें नियमित रूप से छः माह तक स्तनपान कराने की सलाह दी। उन्होंने मेरी  सलाह पर  अपने बच्चे को स्तनपान कराना शुरू किया । अब नवजात पूरी तरह स्वस्थ है। 


- सेविका गौरी देवी की  पहल का दिख रहा है सकारात्मक प्रभाव, पोषण योद्धा के रूप में हो रही है पहचान :- 

सेविका गौरी देवी की  इस पहल का समाजिक स्तर पर सकारात्मक प्रभाव भी दिख रहा है। शायद यही वजह है कि उनके पोषक क्षेत्र अंतर्गत खासकर गर्भवती या धातृ महिलाओं को किसी प्रकार की शारीरिक परेशानी होने पर चिकित्सकों से दिखाने के  पहले सेविका गौरी देवी को ही जानकारी देती  हैं और इनके सलाहानुसार ही आगे का कदम उठाती  हैं।  इनकी  मेहनत और सामाजिक पहल देखकर इलाके के  लोग इन्हें पोषण योद्धा के रूप में जानने लगे हैं । 


- कोविड-19 के दौर में भी लोगों को करती रही जागरूक :- 

सेविका गौरी देवी कोविड-19 के मुश्किल भरे दौर में भी अपने पोषक क्षेत्र के लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन की जानकारी देकर जागरूक करती रही। साथ ही लोगों को कोविड-19 जाँच कराने के लिए भी प्रेरित करती रहीं । वर्तमान में वह अपने पोषक क्षेत्र के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक कर रही हैं  और खुद अपने नेतृत्व में वैक्सीनेशन के लिए लोगों को स्थानीय पीएचसी ले जा रही हैं । 


- बेहतर कार्य के लिए कई बार हो चुकी सम्मानित :- 

सेविका गौरी देवी अपने बेहतर कार्य के बदौलत कई बार प्रशस्ति-पत्र समेत अन्य सम्मान पत्र से नवाजी जा चुकी हैं । गौरी ने बताया कि इस वर्ष भी 26 जनवरी के अवसर पर तत्कालीन एल एस मीरा कुमारी के नेतृत्व में डीएम के हाथों बेहतर कार्य के लिए जिला मुख्यालय में प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया था।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट