कोविड-19 वैक्सीन के प्रति सामुदायिक स्तर पर लोगों में बढ़ा विश्वास तो वैक्सीनेशन अभियान की गति में आई रफ्तार



- जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर दिख रही है बुजुर्गों की भीड़ 

- वैक्सीन से वंचित स्वास्थ्य विभाग एवं फ्रंटलाइन वर्करों को भी दिया जा रहा है टीका 


खगड़िया-

 कोविड-19 संक्रमण वायरस को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों में पूरे जोर-शोर के साथ वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। जिसे सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है| ताकि हर हाल में निर्धारित समय पर लक्ष्य पूरा किया जा सके। वहीं, कोविड-19 वैक्सीन के प्रति बुजुर्गों में काफी उत्साह दिख रहा और बड़ी संख्या में बुजुर्ग वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन ले रहे हैं। जो इस बात का बड़ा संकेत है कि वैक्सीन के प्रति सामाजिक स्तर पर लोगों में काफी जागरूकता आई है और लोगों में वैक्सीन के प्रति विश्वास बढ़ा है। 

- सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर बुजुर्गों की दिख रही है भीड़ :- 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया कि जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों से  हर दिन के  वैक्सीनेशन की  देर शाम में रिपोर्ट आती है। इससे तो साफ है कि वैक्सीन के प्रति सामाजिक स्तर पर लोगों में जागरूकता आई है और सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन लेने वाले बुजुर्गों की भीड़ उमड़ रही है। उन्होंने कहा कि जिस तरह वैक्सीन की रफ्तार में गति आ रही है। इससे हर हाल में निर्धारित समय पर लक्ष्य पूरा होगा। 


- वैक्सीन लेने वाले बीमार व्यक्ति चिकित्सकों की स्लीप साथ लेकर आएं वैक्सीनेशन सेंटर :- 

वहीं, जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर 60 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले वृद्धों के साथ-साथ 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के बीमार लोगों को भी वैक्सीन दी  जा रही  है। किन्तु, 45 से 59 वर्ष के बीच वाले बीमार व्यक्ति वैक्सीन लेने के लिए अपने साथ आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर के अलावा जिस डाक्टर से इलाज करवा रहे  हैं, उनका स्लीप भी साथ लाएं। तभी आपको नियमानुसार वैक्सीन दी  जा सकती  है। 


- वैक्सीन से वंचित कर्मियों को भी दी  जा रही  है वैक्सीन :- 

जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर बुजुर्गों, बीमारों के अलावा उन कर्मियों को भी वैक्सीन दी  जा रही  है, जो पहले एवं दूसरे चरण में किसी कारण वश नहीं ले सके । दरअसल, स्वास्थ्य विभाग का मिशन है कि एक भी व्यक्ति वैक्सीनेशन से वंचित नहीं रहे । वहीं, जो लोग पहली  डोज ले चुके हैं, उन्हें भी 28 दिन पूरा होने पर वैक्सीन की  दूसरी  डोज दी  जा रही  है। 


- वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लोगों को किया जा रहा है जागरूक :- 

वैक्सीनेशन अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग से जुडी  आशा कार्यकर्ता समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लोगों जागरूक भी किया जा रहा है। ताकि समाज के प्रत्येक व्यक्ति उत्साह के साथ टीकाकरण  करा सकें और अभियान का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन हो सके ।


- वैक्सीनेशन के साथ एहतियात भी जारी रखें :- 

वैक्सीन लेने के बाद भी कोविड-19 से बचाव के लिए सुरक्षा के मद्देनजर  आवश्यक एहतियात जारी रखना चाहिए। इसके लिए पूर्व की भाँति मास्क का नियमित उपयोग, हमेशा शारीरिक दूरी का पालन समेत अन्य गाइडलाइन का पालन जारी रखें। 


- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :- 

- मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।

- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

- अनावश्यक यात्रा से बचें।

- बाहरी खाना खाने से परहेज करें।

- साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।

- यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सैनिटाइजर  का उपयोग करें।

- गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट