होली में बाहर से आने वाले लोगों पर स्वास्थ्य विभाग की रहेगी नजर, होगा कोविड-19 की होगी जाँच

 
- जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों में उपलब्ध रहेगी रैपिड ऐंटीजन व आरटीपीसीआर जाँच की व्यवस्था
 
- बाहर से आने वाले लोगों को कोविड-19 जाँच कराने के लिए किया गया जागरूक 
 
खगड़िया, 17 मार्च, 2021 
इस माह होने वाली रंगो व उमंगो का के त्योहार होली को लेकर स्वास्थ्य विभाग अभी से सजग है। देश के विभिन्न प्रदेशों में कोविड-19 संक्रमण वायरस में हो रही वृद्धि को देखते हुए विभाग ने कोविड-19 जाँच की गति तेज करने का निर्देश जारी किए हैं। किया है.  दरअसल, होली के अवसर पर देश के विभिन्न प्रदेशों में रहकर काम करने वाले बड़ी संख्या में कामगार लोगों को घर अपने घर आने की संभावना है। जिसके संभावित इसके  मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने बाहर से आने वाले शत-प्रतिशत लोगों की कोविड-19 जाँच कराने के लिए अभी से आवश्यक तैयारी शुरू कर दी है। ताकि त्योहार के दौरान किसी प्रकार की अनावश्यक परेशानी का सामना नहीं नहीं करना  पड़े। इसके मद्देनजर इसको लेकर स्वास्थ्य  विभाग द्वारा प्रखंड स्तर पर रैपिड ऐंटीजन व आरटीपीसीआर जाँच की व्यवस्था की है। ताकि लोगों को जाँच कराने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े और जाँच की गति में तेजी आ सकें। सके.  
 
- प्रदेश से आने वाले लोगों पर रहेगी नजर, कोविड-19 जाँच कराने के लिए किया जाएगा जागरूक :- 
जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया कि देश के विभिन्न प्रदेशों में कोविड-19 संक्रमण वायरस में वृद्धि की खबर आ रही है। जिसके कारण सुरक्षा के मद्देनजर अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है। दरअसल, होली में  बाहर से बड़ी संख्या में लोगों को आने से संक्रमण बढ़ने की संभावना है। इसलिए, बाहर से आने वाले लोगों पर नजर रहेगी और उन्हें उनकी  कोविड-19 की जाँच भी की जाएगी. कराने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा जागरूक की जाएगी। ताकि शत-प्रतिशत लोगों का जाँच हो सकें। लोगों को जाँच कराने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, इसके मद्देनजर प्रखंड स्तर पर रैपिड ऐंटीजन व आरटीपीसीआर जाँच की व्यवस्था की गई है। ताकि लोग अपने सुविधानुसार अपने नजदीकी जाँच सेंटर पर जाँच करवा सकें। साथ ही इसे सुनिश्चित करने को  के लिए लेकर जिले के सभी पीएचसी प्रभारी समेत अन्य जिम्मदारों सहित अन्य संबंधित स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।  
 
- कोविड-19 से स्थाई निजात के लिए वैक्सीन की पूरी डोज के साथ सतर्कता भी जरूरी :- 
जिले जिला  प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया कि बड़ी संख्या में बाहरी लोगों को आने से संक्रमण बढ़ने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता है। ऐसे में कोविड-19 संक्रमण वायरस से बचाव एवं स्थाई निजात के लिए वैक्सीन की पूरी डोज और सतर्कता जरूरी है। क्योंकि, ये यह  सच है कि देश के विभिन्न प्रदेशों में संक्रमण में वृद्धि हो रही है। किन्तु, इससे बचाव का एकमात्र उपाय है सतर्कता. और वैक्सीन ही है। कोविड-19 वैक्सीन की शुरुआत  जो पूरे समाज के लिए राहत की खबर है। इसलिए, वैक्सीन पर साकारात्मक भरोसा कर निश्चित रूप से बारी आने पर वैक्सीनेशन कराएं और सतर्कता जारी रखें। ताकि खुद के साथ-साथ पूरा समाज भी सुरक्षित रहे। लेकिन वैक्सीन के साथ जरुरी सतर्कता जरुरी है. उन्होंने लोगों से अपील करते हुआ कहा घर से निकलते समय मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने का यह एक सशक्त तरीका है.  
 
- प्रत्येक जाँच सेंटर प्रतिदिन 100 रैपिड ऐंटीजन व 50 आरटीपीसीआर किट से होगी जाँच :- 
कोविड-19 जाँच की रफ्तार को गति देने के लिए प्रत्येक जाँच सेंटर पर प्रतिदिन होने वाली जाँच का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें प्रतिदिन 100 लोगों को रैपिड ऐंटीजन व 50 लोगों का आरटीपीसीआर जाँच करने का निर्देश दिया गया। ताकि जाँच की गति को रफ्तार मिल सकें और अधिकाधिक लोगों की जाँच हो सकें। 
 
- जिले में पूरे जोर-शोर के साथ चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान :- 
कोविड-19 संक्रमण वायरस को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए जिले में पूरे जोर-शोर के साथ वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। यह अभियान जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर चल रहा है। जहाँ लोग उत्साह के साथ वैक्सीनेशन कराने आ भी रहें हैं। किन्तु, वैक्सीनेशन अभियान को और तेज देने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है। 
 
- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :- 
- वैक्सीनेशन के साथ एहतियात भी जारी रखें।
- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।
- अफवाहों से रहें दूर रहें और वैक्सीन पर भरोसा करें।
- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
- बाहरी लोगों से बातचीत के दौरान आवश्यक दूरी व अन्य गाइडलाइन का ख्याल रखें।
- बासी और बाहरी खाना खाने से परहेज करें और गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट