कोरोना का टीका जब तक सभी लोगों को नहीं लग जाता, तब तक करें गाइडलाइन का पालन


-कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग लगातार चला रहा अभियान


बांका, 19 मार्च

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार अभियान चला रहा है. एक तरफ टीकाकरण चल रहा है तो दूसरी तरफ जिले में कोरोना की जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है. अस्पतालों से लेकर बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन तक कोरोना की जांच हो रही है. यहां तक कि पंचायतों में भी अब कोरोना जांच की व्यवस्था की गई है. ऐसे में आमलोगों को थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है. दरअसल पिछले कुछ महीनों में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार कम होती जा रही थी. इस वजह से लोग थोड़ा बेपरवाह हो गए थे, लेकिन अभी ऐसा नहीं करना चाहिये. ऊपर से अभी होली को लेकर महाराष्ट्र और गुजरात जैसे राज्यों से बड़ी संख्या में लोग अपने घर आ रहे हैं. उन राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. इसलिए जब तक कोरोना की चेन पूरी तरह से नहीं टूट जाए, तब तक लोगों को सतर्क रहना चाहिए.

कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना चाहिए.

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि कोरोना का टीका जब तक सभी लोगों को नहीं लग जाता है, तब तक कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना चाहिए. कोरोना एक संक्रामक बीमारी है. यह एक-दूसरे से फैलता है. इस वजह से जब तक सामने वाले को भी टीका नहीं लग जाए, तब तक संक्रमण की संभावना बनी रहती है. इसलिए जब तक सभी लोगों को टीका नहीं लग जाता है तब तक सावधानी बरतें.


बाहर निकलने से पहले मास्क जरूर लगाएं: 

डॉ. चौधरी कहते हैं कि घर से बाहर निकलते वक्त जरूरी तौर पर मास्क लगाएं. कोरोना का संक्रमण नाक और मुंह के जरिए अधिक होने की संभावना रहती है. मास्क पहनने से नाक और मुंह दोनों ढका रहता है. इसलिए मास्क  जरूरी तौर पर पहने. साथ ही मास्क को सही तरीके से भी पहनना जरूरी है. बहुत सारे लोग मास्क को ठीक तरीके से नहीं पहनते हैं. ऐसा करना सही नहीं है. मास्क से नाक और मुंह को पूरी तरह से ढककर रखें.


भीड़भाड़ से बचें: डॉ चौधरी कहते हैं कि कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक दूरी का पालन करना भी जरूरी है. इसके लिए सबसे पहली शर्त यह है कि भीड़ में जाने से बचें. अगर आप 2 गज दूरी का पालन करेंगे तो संक्रमण की संभावना  कम रहेगी. कोरोना का वायरस 2 गज दूरी तक जाता है. अगर आप इतनी दूरी  बनाकर रहेंगे तो संक्रमण से बचाव होगा .


टीका लेने के लिए आगे आएं: अभी कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण चल रहा है. इसमें 45 से 59 साल के बीमारों को और 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को टीका दिया जा रहा है. इसके अलावा पहले और दूसरे चरण के छूटे हुए स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को भी टीका दिया जा रहा है. टीका का पहला डोज लेने के बाद 28 दिन पूरा हो जाने के बाद बूस्टर डोज भी दिया जा रहा है. जो भी लाभुक इस दायरे में आते हैं, वह टीका लेने के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं. वहां पर टीकाकरण की व्यवस्था है. अब तो रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी आसान हो गई है. इसलिए टीका लेने में कोई दिक्कत नहीं आएगी. तीन चरण जब पूरा हो जाएगा, इसके बाद आमलोगों के टीकाकरण की भी बारी आएगी. सभी लोगों का टीका हो जाने के बाद हमलोग कोरोना को हराकर रहेंगे

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट