पोषण पखवाड़ा ; ऑगनबाड़ी केंद्रों पर पौधा लगाकर दिया जा रहा है पोषण का संदेश

 


- वर्तमान ही नहीं भविष्य के सुरक्षा के लिए भी पौधारोपण जरूरी, मिलेगा शुद्ध वातावरण

- 31 मार्च तक चलेगा पोषण पखवाड़ा, विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को किया जाएगा जागरूक 


खगड़िया-


 जिले में चल रहे पोषण पखवाड़ा की सफलता को लेकर जिले में आईसीडीएस द्वारा तमाम गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। ताकि समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पोषण का संदेश पहुँचाई जा सकें। इसी कड़ी में ऑंगनबाड़ी केंद्रों पर पौधारोपण कर लोगों को पोषण का संदेश दिया जा रहा है। दरअसल, पर्यावरण संरक्षण एवं शुद्ध वातावरण के लिए पौधारोपण जरूरी है। इसलिए, इस कार्यक्रम के माध्यम से यह संदेश दिया जा रहा है कि स्वस्थ शरीर निर्माण के लिए पौधारोपण जरूरी है। क्योंकि, जब हम पौधा लगाएँगे तभी हमको शुद्ध वातावरण मिलेगा और शुद्ध वातावरण से स्वस्थ शरीर का निर्माण होगा। पोषण पखवाड़ा का भी मुख्य उद्देश्य यही है कि लोगों उचित पोषण की जानकारी मिल सकें और कुपोषण मुक्त समाज निर्माण हो सकें। 


- वर्तमान ही नहीं, भविष्य के सुरक्षा के लिए भी पौधारोपण जरूरी :- 

आईसीडीएस के एनएनएम जिला समन्वयक अंबुज कुमार ने बताया सिर्फ वर्तमान ही नहीं, बल्कि भविष्य की सुरक्षा के लिए भी प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम एक पौधा लगाना चाहिए। दरअसल, वर्तमान समय में जलवायु परिवर्तन सबसे बड़ी समस्या है। इस समस्या का निदान पर्यावरण संरक्षण के बिना संभव नही है। इसलिए वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, भूमि प्रदूषण की समस्या को जल, जंगल एवं प्रकृति को संरक्षित करते हुए पौधा रोपण कर संतुलन बनाया जा सकता है। इसलिए, इसे बढ़ावा देने एवं इस संदेश को समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचाने के लिए जिले के सभी ऑगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण पखवाड़ा के तहत पौधारोपण किया जा रहा है। 


- पौधारोपण के साथ लोगों को किया जा रहा है जागरूक :- 

वहीं, एनएनएम के जिला समन्वयक अंबुज कुमार ने बताया सभी ऑगनबाड़ी केंद्रों पर पौधारोपण के दौरान संबंधित केंद्र की सेविका द्वारा पोषक क्षेत्र के लोगों को पौधारोपण के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। ताकि समाज में अधिकाधिक पौधारोपण हो सकें और परिवार संरक्षण को बढ़ावा मिल सके। इसको लेकर सभी सेविकाओं को आवश्यक निर्देश भी दिए गए हैं। यह पखवाड़ा आगामी 31 मार्च तक चलेगा। 


- तमाम गतिविधियों का आयोजन कर लोगों की दी जा रही है पोषण की जानकारी :-

जिले में चल रहे पोषण पखवाड़ा का सफल संचालन एवं इस पखवाड़े के उद्देश्य को समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचाने के लिए ऑगनबाड़ी केंद्र से लेकर प्रखंड व जिला स्तर पर तमाम गतिविधियों का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। ताकि लोगों स्वस्थ शरीर निर्माण के लिए उचित पोषण की जानकारी मिल सकें। इस दौरान हमारे शरीर के लिए उचित पोषण कितना जरूरी है, इसका क्या महत्व है, इस कार्यक्रम का क्या उद्देश्य है आदि लोगों को विस्तृत जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है। साथ ही लोगों को उचित और पौष्टिक आहार का सेवन करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। 


- कुपोषण से बचाव के लिए उचित पोषण जरूरी :- 

कुपोषण को मिटाने एवं इससे बचाव के लिए उचित पोषण बेहद जरूरी है। इसके लिए समय पर खाना, स्वास्थ्य के प्रति हर आवश्यक बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। लोगों को जागरूक करने के लिए सरकार द्वारा तमाम गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से पोषण का संदेश को घर-घर पहुँचाई जा रही है। 


- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :- 

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।

- लक्षण दिखते ही कोविड-19 जाँच कराएं।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

- आवश्यकतानुसार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।

- वैक्सीनेशन के बाद भी गाइडलाइन का पालन जारी रखें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट