भागलपुर में स्वास्थ्य विभाग कोरोना जांच और टीकाकरण पर दे रहा जोर

 

कोरोना की दूसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सजग
जिले में अधिक से अधिक लोगों की जांच कराने पर जोर दिया जा रहा जोर

भागलपुर, 31 मार्च
कोरोना की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयासरत है. कोरोना की दूसरी लहर के मद्देनजर जिले में जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है. होली के मौके पर बाहर से आने वाले लोगों की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं. इसे लेकर रेलवे स्टेशन से लेकर बस स्टैंड तक में लोगों की कोरोना जांच हो रही है. वहीं टीकाकरण अभियान भी सफलतापूर्वक चल रहा है.

सिविल सर्जन डॉ उमेश कुमार शर्मा ने बताया कोरोना की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग गंभीर है. जांच में तेजी लाई गई है. सभी सरकारी अस्पतालों के अलावा जगह-जगह पर भी शिविर लगाकर लोगों की कोरोना जांच की जा रही है. जांच की संख्या जितनी बढ़ेगी, कोरोना संक्रमण की रफ्तार उतनी कम होगी. इसलिए लोगों से अपील है कि वह अधिक से अधिक संख्या में जांच कराएं.

जिले में लक्ष्य से 30 प्रतिशत अधिक हो रही कोरोना जांच:
सिविल सर्जन ने बताया जिले में लक्ष्य से अभी 30 प्रतिशत अधिक हो रही है कोरोना जांच. बाहर से आने वाले लोगों को देखते हुए जांच में तेजी लाई गई है. साथ ही कोरोना की दूसरी लहर का असर कम से कम हो, इसलिए भी जांच का दायरा बढ़ाया गया है. सदर अस्पताल के अलावा पीएचसी, अनुमंडल एवं रेफरल अस्पताल में प्रतिदिन जांच को लेकर लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है.

हर हाल में पहने मास्क:
सिविल सर्जन ने बताया अभी भी लोग बाजारों में बिना मास्क के दिख जा रहे हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए. हर हाल में लोगों को मास्क पहनना चाहिए और सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए. इस तरह की लापरवाही उचित नहीं है. लोगों को जागरूक होने की जरूरत है. कोरोना पर लगाम लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ आमलोगों की भी सहभागिता जरूरी है.

30 हजार लोग रोज आ रहे हैं टीके लगवाने के लिए: जिले में कोरोना जांच के साथ टीकाकरण अभियान भी सफलतापूर्वक चल रहा है. जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार चौधरी ने बताया जिले में टीकाकरण को लेकर लोगों में उत्साह बढ़ता जा रहा है. जितने अधिक लोगों को टीका लगता जा रहा है, उतना ही लोगों का भरोसा भी टीका के प्रति बढ़ता जा रहा है. यही कारण है कि अब टीका लेने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. अभी लगभग 30 हजार लोग टीका लेने के लिए प्रतिदिन आगे आ रहे हैं.

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट