लखीसराय के सूर्यगढ़ा बाजार निवासी एंकर सह कमेंट्रेटर ने कहा - पूरी तरह सुरक्षित है वैक्सीन

 


कोविड-19 से बचाव के लिए सरकार और स्वास्थ्य विभाग की पहल सराहनीय, लोगों के सहयोग की भी जरूरत 

-  सभी लोगों को लेनी चाहिए वैक्सीन और दूसरों को भी करना चाहिए प्रेरित 


लखीसराय, 01 अप्रैल| “कोविड-19 संक्रमण वायरस को पूरी तरह जड़ से मिटाने एवं इसके बचाव व पूरे राज्य में बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम के लिए सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही आवश्यक पहल व उपाय सराहनीय है। किन्तु, इसके अलावा इस वैश्विक महामारी के संक्रमण पर रोकथाम के लिए आमलोगों का भी सामाजिक सकारात्मक सहयोग बेहद जरूरी है। क्योंकि, यह तभी सफल होगा, जब सामाजिक स्तर पर लोग इसके लिए आगे आकर सहयोग करेंगे।” यह कहना है लखीसराय के सूर्यगढ़ा बाजार निवासी एंकर सह कमेंट्रेटर पूर्णेंदू शेखर का है। उन्होंने कहा, इस वैश्विक महामारी के संक्रमण को जड़ से मिटाने एवं लोगों को इससे स्थाई निजात दिलाने के लिए सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध और सजग है। साथ ही इसको लेकर लगातार आवश्यक पहल व उपाय भी किये जा रहे हैं , जो सराहनीय है। किन्तु, इसके साथ सामाजिक स्तर पर आम लोगों के  सकारात्मक सहयोग की भी जरूरत है। क्योंकि, जब समाज के प्रत्येक व्यक्ति में इसके लिए सकारात्मक बदलाव होगा। तभी सामुदायिक स्तर पर भी बदलाव आएगा  और इस वैश्विक महामारी को मात देने में कामयाबी मिलेगी। 


- सुरक्षा के सभी मापदंडों को परखने के बाद ही दिया जा रहा है टीका  :- 

एंकर सह कमेंट्रेटर पूर्णेंदू  शेखर ने कहा, सुरक्षा के सभी मापदंडों को परखने के बाद ही वैक्सीन तैयार की गई और फिर स्थानीय स्तर पर उपलब्ध करायी  गयी  है। वैक्सीनेशन के दौरान भी सुरक्षा के हर मानकों का ख्याल रखा जाता है। इसलिए, वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। वैक्सीन के प्रति किसी प्रकार का भ्रम ना पालें। बल्कि, बारी आने  पर बेहिचक वैक्सीन लें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। ताकि अधिकाधिक लोगों का  वैक्सीनेशन हो जाये । क्योंकि, इस वैश्विक महामारी से बचाव के साथ स्थाई निजात के लिए वैक्सीन ही जरूरी है। 


- वैक्सीनेशन के बाद भी बचाव से संबंधित गाइडलाइन का पालन जारी रखें :- 

उन्होंने  बताया  , इस वैश्विक महामारी के संक्रमण पर रोकथाम, इससे बचाव एवं स्थाई निजात के लिए स्वास्थ्य विभाग के अनुसार वैक्सीनेशन के बाद भी बचाव से संबंधित गाइडलाइन का पालन जारी रखना चाहिए। क्योंकि, अभी सभी लोगों को वैक्सीन नहीं दी  गयी  है और ना ही संक्रमण खत्म हुआ है। इसलिए, सभी लोगों को बचाव से संबंधित गाइडलाइन का पालन करना चाहिए। क्योंकि, वैक्सीन लेने के तुरंत बाद कोविड-19 का खतरा खत्म नहीं हो जाएगा। इसलिए, एहतियात जारी रखना जरूरी है । 


- दूसरे प्रदेशों से आने एवं लक्षण महसूस होने पर करानी  चाहिए कोविड-19 जाँच :- 

पूर्णेंदू  शेखर ने कहा, सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग को सकारात्मक सहयोग के लिए खासकर दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों के साथ उनलोगों को भी कोविड-19 जाँच करानी  चाहिए, जिन्हें कोविड-19 से संबंधित लक्षण महसूस हो रहे  हैं । ताकि संक्रमण के  दायरे  को बढ़ावा नहीं मिल सके  और खुद के साथ-साथ पूरा परिवार व समाज भी सुरक्षित रहे । 


- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :- 

- लक्षण महसूस होने या दूसरे प्रदेशों से आने पर निश्चित रूप से कोविड-19 जाँच कराएं।

- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

- बासी और बाहरी खाना खाने से परहेज करें, गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।

- अफवाहों से रहें दूर रहें, बेहिचक वैक्सीनेशन कराएं।

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट