कोरोना संक्रमण कि की दूसरी लहर के बीच जिले में लगातार जारी है नियमित टीकाकरण

- जिले के सभी अस्पताल, सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्यय केंद्र केन्द्रों के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों पर लगातार गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशुओं और छोटे- छोटे बच्चों का किया जा रहा टीकाकरण

- आरोग्य दिवस के दिन बुधवार को जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं का किया गया नियमित टीकाकरण

लखीसराय, 07 अप्रैल 2021 : कोरोना संक्रमण कि दूसरी लहर के बीच जिले में नियमित टीकाकरण का क्रम लगातार जारी है। सदर अस्पताल लखीसराय के साथ- साथ जिले के सभी रेफरल अस्पताल, सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्यय केंद्र के साथ ही जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर नियमित रूप से गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशुओं के साथ ही छोटे- छोटे बच्चों का नियमित टीकाकरण किया जा रहा है। बुधवार को आरोग्य दिवस के दिन जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्र पर गर्भवती महिलाओं के साथ नवजात शिशु और छोटे बच्चों को विभिन्न बीमारियों से बचने के लिए नियमित वैक्सीन लगाई गई।

लखीसराय के जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने बताया, जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कोरोना गाइड लाइन का पूर्णतः पालन करते हुए जिले भर में नियमित रूप से लाभुकों का नियमित टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया, सदर अस्पताल लखीसराय में नियमित रूप से लाभुकों के बीच शारीरिक दूरी के नियम के तहत कम से कम दो गज या छह फीट कि दूरी रखी जा रही है। इसके साथ ही टीकाकरण के लिए सदर अस्पताल में आने वाले सभी लोगों के मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ यहां आने वाले सभी लोगों का अस्पताल के गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। उन्होने बताया , सदर अस्पताल लखीसराय के अलावे जिले के सभी रेफरल अस्पताल, और प्राथमिक स्वास्थ्यय केंद्र पर भी कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशुओं और छोटे बच्चों का नियमित टीकाकरण जारी है।

नियमित टीकाकरण के साथ कोरोना टीकाकरण के लिए भी लोगों को किया जा रहा है जागरूक :
डॉ. अशोक कुमार भारती ने उन्होंने बताया, जिले के सभी टीकाकरण केंद्रों पर नियमित टीकाकरण के लिए आने वाले लोगों को नियमित टीकाकरण के साथ कोरोना टीकाकरण के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। लोगों को कोरोना वैक्सीन कि जरूरत के प्रति जागरूक किया जा रहा है. उन्हें यह बताया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर के दौरान कोरोना वैक्सीनेशन ही एक मात्र उपाय है जिसके जरिये कोरोना के संक्रमण को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसके साथ ही लोगों को मास्क का नियमित प्रयोग, शारीरिक दूरी के नियम का पालन और नियमित साफ- सफाई के लिए साबून या हैंड सैनिटाइजर के प्रयोग के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट