अगर लक्षण दिखे और जांच में कोरोना नहीं निकले तो भी हो जाएं सतर्क


घर के सदस्यों और अन्य लोगों से दूरी बनाकर रहें

पानी उबालकर पीने के साथ गर्म भोजन करें


बांका-


 कोरोना की दूसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान तेज गति से चल रहा है. जिले में जगह-जगह पर कोरोना की जांच हो रही है. इसके अलावा टीकाकरण पर भी जोर दिया जा रहा है. ऐसे में आमलोगों को भी सतर्कता बरतने की जरूरत है. जो लोग टीकाकरण के मापदंड को पूरा कर रहे हैं, उन्हें तो नजदीकी केंद्रों पर जाकर कोरोना का टीका ले ही लेना चाहिए. वहीं जो लोग टीकाकरण के मापदंड को पूरा नहीं कर रहे हैं और अगर उन्हें कोरोना के लक्षण दिखे, जैसे सर्दी, खांसी, बुखार या फिर गले में खरास तो जरूर कोरोना जांच करा लें.जांच में अगर रिपोर्ट निगेटिव आती है तो भी सतर्कता बरतें.

रिपोर्ट निगेटिव आ जाने के बाद भी सावधानी बरतनी चाहिये -

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कोरोना की दूसरी लहर को लेकर तमाम तरह की बातें सामने आ रही हैं. कई मामलों में में ऐसा देखा जा रहा है कि जिनमें कोरोना के लक्षण हैं और उनकी जांच कराई जा रही है, लेकिन रिपोर्ट निगेटिव आ रही है. कई बार ऐसा सही तरीके से सैंपल नहीं लेने से भी होता है, लेकिन ऐसे लोगों को रिपोर्ट निगेटिव आ जाने के बाद भी सावधानी बरतनी चाहिए. घर और परिवार के सदस्यों से दूर रहना चाहिए. अगर संभव हो तो होम आइसोलेशन में चले जाना चाहिए. ठीक होने तक लोगों के संपर्क में नहीं आना चाहिए. अगर उनमें कोरोना के लक्षण होंगे तो उस व्यक्ति से कई और लोगों में संक्रमण की संभावना रहती  है. गर्म भोजन करें और पानी को उबालकर पीएं.


प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर काम करें: 

डॉ चौधरी कहते हैं कि कोरोना से बचाव में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना बहुत ही जरूरी है. जिसकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उसके कोरोना की चपेट में आने की आशंका ज्यादा रहती और जिसकी मजबूत होती उसके चपेट में आने की आशंका कम से कम रहती है. इसलिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर जोर देना चाहिए. अभी कोरोना का माहौल है, इसलिए घर से निकलने के बजाय घर पर ही कम से कम 45 मिनट तक योग करना चाहिए. योग के तमाम आसन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, जिससे शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.


कोरोना के गाइडलाइन का हर हाल में करें पालन: 

डॉ चौधरी कहते हैं कोरोना की गाइडलाइन का लोगों को हर हाल में पालन करना चाहिए. कुछ समय पहले तक कोरोना लगभग खत्म हो गया था, लेकिन लोगों ने सावधानी बरतनी छोड़ दी. इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है कि फिर से कोरोना के मरीज जिले में मिलने लगे हैं. इसलिए मास्क पहनना और समाजिक दूरी का पालन करना जिंदगी का हिस्सा बना लें. अगर कोरोना खत्म भी हो जाता है तो भी इन चीजों का पालन करते रहें. बाहर से घर आने पर हाथ की धुलाई 20 सेकंड तक जरूर करें.साथ ही समय-समय पर सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल करें. इससे ना सिर्फ कोरोना से बचाव होगा, बल्कि दूसरी बीमारियों से भी आप बचे रहेंगे.

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट