होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों पर रखी जा रही है नजर



घर-घर जाकर डॉक्टर मरीजों की कर रहे जांच, दी जा रही दवा

कोरोना के लक्षण दिखे तो तत्काल जांच कराएं, इलाज शुरू करें


बांका, 21 मई-


 कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान लगातार तेज होता जा रहा है। जांच, इलाज और टीकारकरण के साथ अब होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की भी देखभाल की जा रही है। जिले के सभी प्रखंडों में डॉक्टरों की टीम होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के घर-घर जाकर जांच कर रही  है । उन्हें उचित सलाह दे रही  और जरूरत पड़ने पर दवा भी दी जा रही है। सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने कहा  जिले में कोरोना के खिलाफ लगातार अभियान चल रहा है। पहली लहर में भी हमलोगों ने बेहतर किया था और अब दूसरी लहर में भी कोरोना की चपेट में आ चुके लोगों पर लगातार नजर रखी जा रही है। डॉक्टर घर-घर जाकर मरीजों की जांच कर रहे हैं। दवा दे रहे हैं। टेलीफोन के जरिये भी मरीजों को सलाह दी जा रही है।  


हीट एप पर जानकारी की जा रही अपलोडः 

सिविल सर्जन ने बताया  मरीजों की निगरानी के बाद उसकी जानकारी और स्थिति को हिट  एप पर अपलोड किया जा रहा है। मालूम हो कि कोरोना मरीजों के स्वास्थ्य की देखभाल को लेकर राज्य सरकार ने जिला प्रशासन को हिट एप बनाकर उसकी जानकारी अपलोड करने के लिए कहा था। इसके बाद से जिले में यह कवायद शुरू हुई है। इसका फायदा यह मिल रहा है कि मरीजों की सही जानकारी प्रशासन के पास पहुंच रही है, जिससे उसका बेहतर इलाज हो रहा है।


कोरोना जांच की बेहतर व्यवस्थाः 

सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना की चेन तोड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। जब से दूसरी लहर की चर्चा शुरू हुई, तभी से हमलोगों ने जांच का दायरा बढ़ा दिया। सरकारी अस्पतालों में तो जांच की व्यवस्था है ही, इसके अलावा बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और बाद में पंचायत  तक इसकी व्यवस्था कर दी गई। इसलिए लोगों से मेरी अपील है कि अगर आपको जरा सा भी कोरोना का लक्षण लगे तो तत्काल जांच कराएं। जांच में अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो अपना इलाज शुरू कर दें। अभी तो घर-घर जाकर भी लोगों का इलाज किया जा रहा है।


कोरोना की गाइडलाइन का करें पालनः 

सिविल सर्जन ने कहा कि कोरोना के केस कम करने के लिए लोगों को जागरूक होना होगा। कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना होगा। घर से बाहर जाते वक्त मास्क जरूर लगाएं। सामाजिक दूरी का पालन करें। भीड़भाड़ से बचें और दो गज की दूरी को बनाए रखें। अगर घर के सदस्यों से भी बात करें तो दूरी बनाकर। मास्क लगाकर। ऐसा करने से आप भी कोरोना से बचे रहेंगे और आपसे दूसरे लोग भी संक्रमित नहीं होंगे।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट