खगड़िया जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन को गति देने के लिए तेज होगा जागरूकता अभियान



- 45+ वैक्सीनेशन अभियान : गाँव-गाँव में चलंत शिविर का आयोजन कर लोगों को दी जा रही है वैक्सीन 


- अफवाहों से रहें दूर, पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है वैक्सीन, निर्भीक होकर कराएं वैक्सीनेशन 


खगड़िया, 28 मई-


 कोविड-19 संक्रमण  के खिलाफ जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। अभियान को और तेज गति देने के लिए स्थानीय जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड में है। ताकि हर हाल में इस अभियान को और तेज गति मिल सके एवं शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो सके। इसी कड़ी में वैक्सीनेशन को लेकर जागरूकता अभियान को और तेज करने का निर्णय लिया गया है। ताकि एक-एक व्यक्ति को अफवाहों से दूर और वैक्सीन की सच्चाई से अवगत कराया जा सके। दरअसल, पदाधिकारियों का मानना है कि वैक्सीनेशन अभियान को गति देने के लिए लोगों को और जागरूक करने की जरूरत है।


- अफवाहों से रहें दूर, पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है वैक्सीन, निर्भीक होकर कराएं वैक्सीनेशन : 

जिला के सिविल सर्जन  डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है । किन्तु, इस अभियान को और तेज गति देने की जरूरत है। तभी जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन पूरा होगा और सामुदायिक स्तर पर सभी लोग इस  महामारी से सुरक्षित होंगे। वहीं, उन्होंने, जिले वासियों से अपील करते हुए कहा, अफवाहों से दूर रहें, वैक्सीन ना सिर्फ सुरक्षित है बल्कि, इस  महामारी से लड़ाई के लिए काफी प्रभावी भी है। इसलिए, निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराएं। यही इस महामारी से लड़ाई के लिए सबसे कारगर हथियार है । यह ना सिर्फ वर्तमान के लिए बल्कि भविष्य के लिए भी कारगर साबित होगा। 


- गाँव-गाँव चलंत वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन कर योग्य व्यक्तियों को दी जा रही है वैक्सीन :

वैक्सीनेशन अभियान को  गति देने के लिए जिले में गाँव-गाँव चलंत वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से वैक्सीनेशन एक्सप्रेस टीम द्वारा ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन कर 45+ आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। इससे ना सिर्फ अभियान की रफ्तार में तेजी आएगी बल्कि, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन भी होगा ।


- तनाव से रहें दूर, रचनात्मक कार्यों में खुद को रखें व्यस्त : 

इस महामारी से बचाव के लिए तनाव से दूर रहें और रचनात्मक कार्यों में खुद को व्यस्त रखें। दरअसल, तनाव से आपकी प्रतिरोधक क्षमता  प्रभावित होगी।  जब इम्युन सिस्टम कमजोर होगी तो आप तरह-तरह के ।संक्रामक से घिर सकते हैं। इसलिए, हरसंभव प्रयास करें कि तनाव से दूर रहें। इसके अलावा मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी का पालन के साथ-साथ नियमित रूप से व्यायाम भी करें। 


- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें : 

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

- अफवाहों से दूर रहें और निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराएं।

- लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

- खुद भी वैक्सीन लें और दूसरों को भी प्रेरित करें।

- अनावश्यक यात्रा से परहेज करें और घरों में रहें।

- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें। 

- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट