बांका में कोरोना टीकाकरण को लेकर जागरूकता अभियान तेज

प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लोगों को टीके के फायदे गिना रहे

शुक्रवार को जहां जागरूकता कार्यक्रम चला, वहां शनिवार को लोगों ने टीके लिए 


बांका, 29 मई

 

कोरोना की चेन तोड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग का अभियान काफी तेज गति से चल रहा है। जांच, इलाज के बाद अब टीकाकरण अभियान को जिले में तेज किया जा रहा है। टीकाकरण को लेकर जिले में मोबाइल टीम पहले से ही सक्रिय है। अब जिले के प्रशासनिक और स्वास्थ्य अधिकारी लोगों के घर-घर जाकर टीका लेने के लिए जागरूक कर रहे हैं। शुक्रवार को सदर क्षेत्र के तेलिया और भिट्टी पंचायत में जागरूकता अभियान चला तो शनिवार को लकड़ीकोला पंचायत के लोगों को टीका लेने के लिए जागरूक किया गया। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी के साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी अजय कुमार और अंचलाधिकारी सुजीत कुमार भी मौजूद थे। सभी अधिकारियों ने लोगों को कोरोना के टीके लेने के लिए जागरूक किया। लोगों को समझाया कि टीका लेने से आप कोरोना से सुरक्षित रहेंगे।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि टीकाकरण अभियान को तेज किया जा रहा है। शनिवार को भी लकड़ीकोला पंचायत के लोगों को हमलोगों ने टीकाकरण के फायदे बताए। उधर, शुक्रवार को हमलोगों ने रैनिया औऱ जोगडीहा में लोगों को टीका लेने के लिए जागरूक किया था, वहां के लोग शनिवार को टीका लेने के लिए सामने आए। यह बहुत ही सुखद खबर है। यानी कि जिले में जागरूकता कार्यक्रम का असर हो रहा है।


धोरैया प्रखंड में भी लोगों को किया गया जागरूकः वहीं दूसरी ओर धोरैया प्रखंड की घसिया पंचायत के रामपुर, भगवानपुर और बेलडिहा गांव के लोगों को भी कोरोना का टीका लेने के लिए जागरूक किया गया। डीडीसी रवि प्रकाश के साथ केयर इंडिया के डीटीएल डॉ. तौसीफ एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी और स्थानीय प्राथमिक केंद्र के प्रभारी भी मौजूद थे। सभी लोगों ने गांव के लोगों को टीका लेने के लिए जागरूक किया। गांव के लोगों को बताया कि टीका का दोनों डोज लेने के बाद मुश्किल से एक प्रतिशत लोग ही कोरोना की चपेट में आ पाए हैं। वहीं जिन लोगों ने टीका नहीं लिया है, उन्हें खतरा ज्यादा है। हमलोगों ने कोरोना टीका का दोनों डोज लिया है। हमलोग पूरी तरह से सुरक्षित हैं। आपलोग भी टीका लेकर सुरक्षित रहिए। कोरोना को हराने में सहयोग कीजिए।


कोरोना की गाइडलाइन का पालन जरूरीः डॉ. चौधरी कहते हैं कि अभी कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। जिनलोगों ने कोरोना का टीका नहीं लिया है, उन्हें तो हर हाल में गाइडलाइन का पालन करना है। साथ ही जिन लोगों ने कोरोना का टीका नहीं लिया है, उनलोगों को भी अभी सावधान रहने की जरूरत है। घरों से निकलते वक्त डबल लेयर मास्क लगाने की जरूरत है। भीड़भाड़ से बचने की आवश्यकता है। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए दो गज की दूरी बनाए रखना जरूरी है। घर में भी बातचीत के दौरान मास्क लगाने और सामाजिक दूरी बनाना जरूरी है। इसके साथ ही अगर कोरोना के लक्षण दिखे तो तत्काल जांच कराकर रिपोर्ट के अनुसार अपना इलाज शुरू कर देने की जरूरत है। ऐसा करने से आप कोरोना से सुरक्षित रहेंगे और दूसरे लोग भी चपेट में नहीं आएंगे।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट