शत-प्रतिशत लोगों की कोविड-19 जाँच सुनिश्चित करने को लेकर जिले में चला विशेष जाँच महाअभियान



- खगड़िया के शहरी क्षेत्र के सभी वार्डों एवं परबत्ता प्रखंड के संपूर्ण पंचायतों में चला महाअभियान

- दोनों क्षेत्रों में कुल 49 जगहों पर बनाया गया जाँच सेंटर, घर-घर जाकर स्वास्थ्य कर्मियों ने की लोगों की कोविड-19 जाँच 


खगड़िया-

जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों की कोविड-19 जाँच सुनिश्चित हो एवं सामुदायिक स्तर पर लोग खुद को सुरक्षित महसूस करें  इसको लेकर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध और सजग है। इसी उद्देश्य से मंगलवार को जिले में विशेष कोविड-19 जाँच महाअभियान चलाया गया|सुबह 09 बजे से शाम 05 बजे तक लोगों की  जाँच की गई । ताकि जाँच कराने में लोगों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े और सुविधाजनक तरीके से शत-प्रतिशत लोगों की जाँच सुनिश्चित हो सके। उक्त महाअभियान का आयोजन खगड़िया शहरी क्षेत्र के सभी वार्डों एवं परबत्ता प्रखंड के संपूर्ण पंचायतों में सरकार द्वारा प्रस्तावित योजना के तहत जिलाधिकारी डाॅ आलोक रंजन घोष के निर्देश पर किया गया। वहीं, सभी जगहों पर उत्साह के साथ लोगों ने सुरक्षा के मद्देनजर कोविड-19 जाँच कराई। 


- घर-घर जाकर स्वास्थ्य टीम द्वारा की गई कोविड-19 जाँच :

जिला सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, जाँच के दौरान लोगों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो, इसके लिए खगड़िया शहरी क्षेत्र एवं परबत्ता प्रखंड के विभिन्न जगहों पर कुल 49 जाँच केंद्र बनाए गए थे। सभी केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। ताकि लोगों को जाँच कराने में असुविधा नहीं हो। इसके अलावा लोगों का सुविधाजनक तरीके से जाँच हो, इस उद्देश्य से सभी केंद्र अंतर्गत स्वास्थ्य टीम द्वारा घर-घर जाकर भी लोगों की कोविड-19 जाँच की गई। वहीं, बताया, इस महाअभियान के  सफल संचालन के लिए केयर इंडिया, यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ के पदाधिकारियों एवं कर्मियों का सराहनीय सहयोग रहा। 


- लैब टेक्नीशियन, एएनएम, डेटा ऑपरेटर समेत अन्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी डयूटी : 

केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, जाँच महाअभियान के दौरान लोगों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो, इसके लिए सभी जाँच केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में कर्मियों की ड्यूटी लगाई थी। जिसमें लैब टेक्नीशियन, एएनएम, डेटा ऑपरेटर समेत अन्य कर्मियों की जिला स्तर से प्रतिनियुक्ति की गई थी। इसके अलावा संबंधित क्षेत्र की ऑगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदी की भी स्थानीय संबंधित पदाधिकारियों द्वारा डयूटी लगाई थी। ताकि लोगों जाँच के दौरान किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो और लोगों का सुविधाजनक तरीके से जाँच सुनिश्चित हो सके। 


- डीएम, सीएस, एसीएमओ, डीआईओ समेत जिले के अन्य पदाधिकारियों ने विभिन्न केंद्रों का लिया जायजा : 

डीएम डॉ आलोक रंजन घोष, सीएस डॉ अजय कुमार सिंह, एसीएमओ डॉ आर एन चौधरी, डीआईओ डॉ देवनंदन पासवान, डीपीएम पवन कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, डीटीओ-ऑन चंदन कुमार, आईसीडीएस डीपीओ नीना सिंह, एएनएम के जिला समन्वयक अंबुज कुमार, जीविका डीपीएम अजीत कुमार, आईसीटी उदय कुमार समेत जिले के अन्य पदाधिकारी जिले के विभिन्न जाँच सेटरों का जायजा लेते दिखे। इस दौरान तमाम पदाधिकारियों ने जहाँ शिविर स्थलों पर मौजूद स्वास्थ्य टीम को आवश्यक निर्देश दिए। वहीं, जाँच को लेकर लोगों को प्रेरित करते दिखे। इसके अलावा संबंधित प्रखंड के बीडीओ, सीओ, सीडीपीओ, चिकित्सा पदाधिकारी, जीविका बीपीएम, पुलिस पदाधिकारी समेत प्रखंड स्तरीय अन्य पदाधिकारी भी अपने-अपने क्षेत्र में जाँच सेटरों की  मानिटरिंग करते दिखे।


- जाँच कराने को लेकर लोगों को किया गया जागरूक : 

विशेष कोविड-19 जाँच महाअभियान का सफल संचालन को लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया गया। जिसके माध्यम से ऑगनबाड़ी सेविका, सहायिका, आशा कार्यकर्ता एवं जीविका दीदी द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में सघन जनसंपर्क अभियान चलाकर लोगों को जाँच के लिए प्रेरित किया गया। ताकि अधिकाधिक लोगों का जाँच हो सके।


- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें : 

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

- अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट