बांका जिले में 820 लोगों को पड़े टीके, 150 लोगों की हुई जांच

कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी

टीकाकरण केंद्रों पर लगातार बढ़ रही है लोगों की संख्या


बांका-

 कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी है। जांच, इलाज के साथ-साथ जिले में टीकाकरण अभियान भी काफी तेज गति से चल रहा है। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत सोमवार को कुल 820 लोगों को कोरोना के टीके पड़े। सभी लाभुकों को 30 मिनट तक निगरानी में रखने के बाद छोड़ दिया गया। वहीं शहरी प्राथमिक केंद्र में 150 लोगों की कोरोना जांच की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, लेकिन सभी को सतर्कता के साथ रहने के लिए कहा गया।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि टीका लेने के प्रति लोगों में उत्साह पैदा हो गया है। लोगों को यह बात समझ में आ गई है कि जितना जल्द कोरोना का टीका ले लेंगे, उतना ही जल्द कोरोना खत्म होगा। इसलिए लोग बड़ी संख्या में टीका लेने के लिए आ रहे हैं। गांधी चौक पर सुबह नौ से रात नौ बजे तक 12 घंटे टीकाकरण चल रहा है। वहां से शाम सात बजे तक का ही आंकड़ा है। इसके बाद भी टीकाकरण जारी था। इसलिए टीका लेने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। साथ ही कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग और स्थानीय प्रशासन द्वारा जागरूकता अभियान का भी असर है। इसलिए भी बड़ी संख्या में लोग टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं।

कोरोना की गाइडलाइन का पालन करेः 

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 75 लोगों की कोरोना जांच एंटीजन किट से की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। वहीं 65 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए लिया गया। साथ ही 10 लोगों के सैंपल ट्रूनॉट मशीन से जांच को लेकर लिए गए। डॉ. चौधरी ने बताया कि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, इसके बावजूद सभी लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने औऱ सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाने के लिए कहा गया। ऐसा करते रहने से लोग कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे।

कोरोना का टीका ले लिया तो भी रहें सतर्कः 

डॉ. चौधरी ने बताया कि कोरोना की गाइडलाइन का पालन सभी लोगों को करना है। जिन्होंने टीका लिया है उन्हें भी और जिन्होंने टीका नहीं लिया है उन्हें भी। टीका लेने वाले यह नहीं सोचें कि हमें अब कोरोना की गाइडलाइन का पालन नहीं करना है। जब तक सभी लोग कोरोना का टीका नहीं लगवा लेते, तब तक सभी लोगों को सतर्क रहना पड़ेगा। इसके अलावा जिन लोगों ने पहला डोज ले  लिया है, उन्हें समय पर आकर दूसरा डोज अवश्य लेना है। दोनों डोज लेने के बाद दी कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। इसलिए ऐसी लापरवाही नहीं करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट