कोविड-19 से बचाव को लेकर गाइडलाइन के पालन में नहीं करें लापरवाही, जारी रखें एहतियात



- संक्रमण की रफ्तार में भले ही कमी आई है, पर अभी नहीं खत्म हुआ है कोरोना का दौर 

- भीड़-भाड़ वाले जगहों पर प्रोटोकॉल का रखें ख्याल, मास्क का उपयोग शारीरिक दूरी का करें पालन 


खगड़िया-


 स्वास्थ्य विभाग की पहल और लोगों के सकारात्मक सहयोग से  कोविड-19 संक्रमण वायरस की रफ्तार में कमी आई है। किन्तु, अभी इस  महामारी का दौर खत्म नहीं हुआ है । इसलिए, सुरक्षा के मद्देनजर इस  महामारी से बचाव के लिए गाइडलाइन के पालन में लापरवाही नहीं बरतें और एहतियात जारी रखें। दरअसल, संक्रमण की रफ्तार में कमी आने के साथ ही बाजार, कोचिंग संस्थान समेत अन्य सार्वजनिक जगहों की भीड़-भाड़ वाली तस्वीर गाइडलाइन का पालन नहीं करने की  भी खबरें सामने आने लगी हैं । जो सुरक्षा के मद्देनजर ठीक नहीं है। इसलिए, भीड़-भाड़ वाले जगहों पर प्रोटोकॉल का ख्याल रखें और मास्क का उपयोग व शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें। यही इस महामारी से बचाव के लिए खुद के साथ-साथ देश, राज्य, समाज और परिवार के लिए  सबसे बेहतर सुरक्षा कवच और कदम होगा। 

- लोगों का लगातार मिल रहा है सहयोग, पर अभी और सहयोग की जरूरत : 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, इस  महामारी के खिलाफ लगातार जिले के लोगों का सकारात्मक सहयोग मिल रहा  और अफवाहों को दरकिनार कर खुद लोग वैक्सीन लेने शिविर स्थल पर आने लगे हैं । जो बेहद सराहनीय कदम है। किन्तु, लोगों के  इसी तरह के  सहयोग की अभी और जरूरत है। इसलिए, मैं जिले वासियों से अपील करता हूँ कि वैक्सीनेशन के साथ-साथ एहतियात भी जारी रखें और पूर्व की तरह गाइडलाइन का पालन करें। इसी सहयोग की  बदौलत हम इस  महामारी को पूरी तरह जड़ से खात्मा कर सकते हैं। वहीं, उन्होंने बताया, दूसरी लहर के बाद तीसरी लहर आने की संभावना जताई जा रही है। आशंका है कि तीसरी लहर में सबसे अधिक बच्चे प्रभावित हो सकते हैं। जिसके कारण हमें अभी से ही इस महामारी के खिलाफ सावधान होने की जरूरत है। ताकि हम तीसरी लहर से भी खुद को सुरक्षित रख सकें और इस महामारी के प्रभाव से दूर रह सकें। इसके लिए बच्चों के उचित देखभाल के साथ खानपान का विशेष ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसलिए, बच्चों के स्वास्थ्य प्रति पूरी तरह सजग रहें। किसी भी प्रकार की शारीरिक पीड़ा होने पर तुरंत चिकित्सकों से जाँच कराएं और समुचित इलाज कराएं। ताकि बच्चे शारीरिक रूप से स्वस्थ और मजबूत रह सकें। जब बच्चा स्वस्थ और मजबूत रहेगा तो वह निश्चित ही संक्रामक बीमारी से दूर रहेगा। 

- बच्चों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को लेकर रहें सजग और बीमारियों से रखें दूर : 

बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की जरूरत है। इसके लिए बच्चों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को लेकर सजग रहें। क्योंकि, मजबूत रोग-प्रतिरोधक सभी प्रकार के संक्रामक बीमारी से दूर रखता है। बच्चे की खानपान समेत साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। ऐसे में खुद के साथ-साथ बच्चों की सेहत का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है। छोटे-छोटे बच्चों के स्वस्थ शरीर निर्माण के लिए कौन सा आहार हो, इसको लेकर सावधान रहने की जरूरत  है। संतुलित आहार से बच्चों की  रोग-प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है। बच्चों को अगर विटामिन और मिनरल्स नहीं मिलते हैं तो उसके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है। 


- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-

- शारीरिक दूरी का पालन हमेशा करें।

- मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।

- घर से निकलने पर सैनिटाइजर साथ लेकर निकलें।

- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

- अनावश्यक ऑख, नाक, मुँह छूने से बचें।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

- गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।

- बासी और बाहरी खाना खाने से परहेज करें।

- लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट