बांका में मेगा ड्राइव में 1090 लोगों ने लगवाए टीके



सदर प्रखंड में कोरोना टीकाकरण को लेकर चला विशेष अभियान

शहर से लेकर गांव तक में बनाए गए थे 14 टीकाकरण केंद्र


बांका-


 जिलाधिकारी सुहर्ष भगत के आदेश पर कोरोना टीकाकरण को लेकर गुरुवार को बांका सदर प्रखंड में मेगा ड्राइव चलाया गया। प्रखंड के सभी 14 टीकाकण केंद्रों पर 1090 लोगों ने कोरोना के टीके लगवाए। टीका लगवाने वाले में पहले और दूसरे डोज लेने वाले, दोनों तरह के लोग शामिल थे। सभी लोगों को टीका देने के बाद 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी को कोई परेशानी नहीं होने पर सभी लोगों को घर जाने दिया गया और पहला डोज लेने वाले को समय पर आकर दूसरा डोज अवश्य लेने के लिए कहा गया।

लोगों को घरों से बुला-बुलाकर कोरोना का टीका दिलवाया गया

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि कोरोना टीकाकरण को लेकर लगातार अभियान चलाया जा रहा है। जल्द से जल्द सभी लोग कोरोना का टीका ले लें, इसे लेकर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के लोग लगातार सक्रिय हैं। गुरुवार को भी लोगों को घरों से बुला-बुलाकर कोरोना का टीका दिलवाया गया। हालांकि अब लोगों में जागरूकता बढ़ी है। अधिकतर लोग पहली ही बार में टीका ले लेने में हामी भर देते हैं। कुछ लोग होते हैं, जिन्हें थोड़ा समझाना पड़ता है। अधिकतर लोगों के मन से टीका के प्रति भ्रम खत्म हो जाने से टीका लेने के अच्छी खासी संख्या में लोग आ रहे हैं। कोरोना टीका के प्रति अब लोगों का रवैया सहयोगात्मक हो गया है।

सरकारी कर्मचारियों और जनप्रतिनिधियों ने भी किया सहयोगः

 गुरुवार को चलाए गए मेगा ड्राइव के दौरान सरकारी कर्मचारियों औऱ जनप्रतिनिधियों ने भी सहयोग किया। सभी सरकारी कर्मचारियों को कोरोना का टीका दिलवाने के लिए लोगों को लाने के लिए कहा गया था। वे लोग ऐसा करते भी दिखे। इसके अलावा स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी टीकाकरण अभियान में सहयोग दिया। आशा कार्यकर्ता और एएनएम भी अभियान में लगी रहीं। यही कारण रहा कि मेगा ड्राइव सफल रहा।

300 लोगों की हुई जांचः 

उधर, दूसरी ओर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में गुरुवार को 200 लोगों की जांच एंटीजन किट से की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। साथ ही 100 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए लिया गया। ड़ॉ. चौधरी ने बताया कि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, इसके बावजूद लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए दो गज की दूरी का ख्याल रखने के लिए कहा गया। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथों की धुलाई अनिवार्य तौर पर करने के लिए कहा गया। ऐसा करने से लोग कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट