अलौली एवं गोगरी के आशा कार्यकर्ताओं का छः दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शुरू


- जिले के परबत्ता सीएचसी में स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया की टीम द्वारा दिया जाएगा प्रशिक्षण

- एक बैच में अलौली के 20 एवं गोगरी के 10 आशा कार्यकर्ताओं और एक-एक फैसिलिटेटर को प्रशिक्षण


खगड़िया, 16 अगस्त

 जिले में स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ताओं का  मॉड्यूल 05, 06 एवं 07 के चतुर्थ चरण का छः दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण सोमवार से शुरू हो गया। यह प्रशिक्षण स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया की टीम के संयुक्त तत्वावधान में जिले के परबत्ता सीएचसी में दिया जा रहा  है। जिसमें आशा कार्यकर्ताओं को लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने समेत स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी अन्य सेवाओं के क्रियान्वयन की  विस्तृत जानकारी दी जाएगी। ताकि आशा कार्यकर्ता अपनी  जिम्मेदारी का निर्वहन बेहतर तरीके से कर सकें और समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवा का लाभ पहुँचा सकें। साथ ही लोगों को स्वास्थ्य विभाग  की विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं से जोड़ सकें  और लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिलना सुनिश्चित हो सके। यह प्रशिक्षण केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक करण कुमार, प्रखंड समन्वयक संजय कुमार एवं आईसीटी निलेश कुमार द्वारा दिया जाएगा। 

- 30 आशा कार्यकर्ताओं और 02 फैसिलिटेटर  को प्रशिक्षण : 

केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, यह छः दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण बैच वाइज चयनित आशा एवं फैसिलिटेटर  को दिया  जा रहा  है। जिसमें अलौली के 20 आशा कार्यकर्ता एवं 01 फैसिलिटेटर  एवं गोगरी के 10 आशा कार्यकर्ता व एक  फैसिलिटेटर  को शामिल किया गया। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य  स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी सभी सेवाओं का आशा कार्यकर्ता को विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराना। ताकि वह अपने क्षेत्र के लोगों को सुविधाजनक तरीके से बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करा सकें और लोगों को भी सरकार द्वारा चलाई जा रही तमाम स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी मिल सके। 

- 21 अगस्त तक  चलेगा यह प्रशिक्षण : 

केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक करण कुमार ने बताया, इस प्रशिक्षण का समापन 21 अगस्त को होगा। यह प्रशिक्षण पूर्णतः आवासीय है। यानी सभी प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लाभार्थी प्रशिक्षण स्थल पर रहकर प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। सभी लाभार्थियों के लिए प्रशिक्षण स्थल पर रहने, खाना-पीना समेत अन्य सभी व्यवस्थाएं की गई हैं । ताकि लाभार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुविधाजनक तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें । 

- गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के लिए यह प्रशिक्षण जरूरी :

केयर इंडिया के परिवार नियोजन योजना के जिला समन्वयक राजेश पांडेय ने बताया, गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के लिए इस तरह का प्रशिक्षण बेहद जरूरी है। इस तरह के प्रशिक्षण से ना सिर्फ बेहतर कार्य करने की जानकारी मिलती है। बल्कि, क्षमतावर्धन भी होता है और विभाग से संबंधित कार्य करने में आसानी मिलती है। इसीलिए, यह समय-समय इस  प्रशिक्षण का आयोजन किया जाता है। प्रशिक्षण के दौरान खासकर नई सेवाओं की जानकारी से आशा कार्यकर्ताओं को अवगत कराने पर बल दिया जाता है।


- इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

- अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

- नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट