कोरोना से मुक्त होने की राह पर भागलपुर

-जिले में अभी कोरोना के सिर्फ एक सक्रिय मरीज

-संक्रमण दर शून्य तो रिकवरी रेट लगभग शत प्रतिशत


भागलपुर, 26 अगस्त-


 स्वास्थ्य  विभाग की कोशिशें रंग लाने लगी हैं। भागलपुर जिला अब जल्द ही कोरोना मरीजों से मुक्त होने की राह पर है। अभी जिले में सिर्फ एक ही कोरोना संक्रमित है। अगर तीन दिनों तक कोई कोरोना मरीज नहीं मिलता है तो जिला कोरोना से पूरी तरह मुक्त हो जाएगा। पिछले 13 दिनों में सिर्फ तीन ही कोरोना मरीज मिले हैं। इनमें से 10 दिन ऐसे रहे हैं, जिस दिन कोई भी कोरोना संक्रमित जिले में नहीं मिला है। संक्रमण दर शून्य पर पहुंच गया है, जबकि रिकवरी रेट लगभग शत प्रतिशत हो गया है।

जिले में कोरोना के मामले तेजी से कम हुए

सिविल सर्जन ड़ॉ. उमेश कुमार शर्मा ने बताया कि जिले में कोरोना के मामले तेजी से कम हुए। अभी जिले में कोरोना का एक सक्रिय मरीज है। जल्द ही संख्या शून्य पर आ जाएगी। स्वास्थ्यकर्मियों और प्रशासनिक सहयोग की वजह से ऐसा हुआ। कोरोना पर काबू पाना आसान नहीं था, लेकिन सभी की मेहनत ने रंग लाया। मेहनत का परिणाम अब दिखने लगा है। संभावित तीसरी लहर की भी तैयारी चल रही है। सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का ट्रायल सफल रहा, जबकि नवगछिया और कहलगांव में उपकरण को इंस्टॉल कर दिया गया है। अगर तीसरी लहर आती है तो उससे निपटने में जिला स्वास्थ्य समिति पूरी तरह से तैयार है। 

छह हजार से अधिक लोगों की प्रतिदिन जांच हो रही हैः

 कोरोना जैसी संक्रामक बीमारी पर काबू पाने में जांच की अहम भूमिका रही। अभी प्रतिदिन छह हजार से अधिक लोगों की कोरोना जांच हो रही है। सिविल सर्जन कहते हैं कि अभी कोरोना जांच जारी रहेगी। किसी-किसी दिन तो सात हजार लोगों की कोरोना जांच की गई। एंटीजन, आरटीपीसीआर औऱ ट्रूनॉट मशीन, तीनों तरीके से लोगों की कोरोना जांच की जा रही है। अभी बाढ़ का समय है। बहुत सारे लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं। वहां पर भीड़ दिखती है। भीड़ में कोई कोरोना संक्रमित नहीं हो, इसका पता लगाने के लिए राहत शिविरों में लगातार जांच की जा रही है। वहां पर लोगों को कोरोना के टीके भी लगाए जा रहे हैं।

अभी सतर्कता का पालन जरूरीः 

कोरोना के मामले लगभग खत्म हो गए हैं, इसका यह मतलब नहीं है कि लोग सावधानी बरतना छोड़ दें । अभी सतर्क रहना होगा। लोग अगर सतर्क रहेंगे तो संभावित तीसरी लहर से बचा जा सकता है। सिविल सर्जन कहते हैं कि निश्चित तौर पर लोगों को घर से बाहर जाते वक्त पर मास्क लगाना चाहिए। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का पालन करना चाहिए। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथों की धुलाई अवश्य करनी चाहिए। साथ ही जिन लोगों ने कोरोना का टीका नहीं लिया है, उन्हें जाकर टीका ले लेना चाहिए। इसके अलावा जिन्होंने टीका का सिर्फ एक डोज लिया है, उन्हें समय पर जाकर दूसरा डोज भी ले लेना चाहिए। ऐसा करने से लोग कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट