जिले में पोषण माह की सफलता को लेकर गतिविधि हुई तेज, प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचाया जा रहा है उचित पोषण का संदेश

 


- ऑगनबाड़ी केंद्र, स्कूल, जेल समेत अन्य जगहों पर तमाम कार्यक्रमों का आयोजन कर पोषण के प्रति किया जा रहा है जागरूक

- कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ जिले में 01 सितंबर से मनाए जा रहे पोषण माह का 30 सितंबर को होगा समापन 


खगड़िया, 28 सितम्बर। 

जिले में इस माह को 01 सितंबर से ही पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। जिसका 30 सितंबर को समापन होगा। इस दौरान तमाम कार्यक्रमों का आयोजन कर समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक उचित पोषण की जानकारी और पोषण माह के महत्व और उद्देश्य का संदेश पहुँचया जा रहा है। साथ ही इस अभियान को पूर्ण रूप से सफल बनाने के लिए स्थानीय आईसीडीएस द्वारा लगातार तमाम कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। मिशन, हर हाल में पोषण माह को सफल बनाने और समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पोषण का संदेश पहुँचाने का। दरअसल, समाज के प्रत्येक व्यक्ति की जागरूकता से ही पोषण माह सफल होगा और सामुदायिक स्तर पर लोग जागरूक होंगे। वहीं, हर हाल में पोषण माह को सफल बनाने के लिए जहाँ जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को उचित पोषण की जानकारी दी जा रही है। वहीं, जिले के विभिन्न आँगनबाड़ी केंद्र, स्कूल, जेल समेत अन्य जगहों पर तमाम कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। 


- जिले में लगातार तमाम कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को किया जा रहा है जागरूक : 

आईसीडीएस के जिला समन्वयक अंबुज कुमार ने बताया, हर हाल में पोषण माह को सफल बनाने के लिए विभाग द्वारा एक कैलेंडर जारी किया गया था। जिसमें किस दिन किस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन होना, यह निर्धारित किया गया था। विभाग के द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार बीते 01 सितंबर से ही जिले में पोषण मेला, जागरूकता रैली, स्लोगन लेखन, रंगोली समेत तमाम कार्यक्रमों का आयोजन कर समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक उचित पोषण की जानकारी और इस अभियान के महत्व और उद्देश्य का संदेश पहुँचाया जा रहा है। जेल में बंद कैदी भी उचित पोषण की जानकारी से वंचित नहीं रहे, इसको लेकर जेल प्रबंधन के सहयोग से जेल में भी कार्यक्रम का आयोजन कर कैदियों को भी जागरूक किया गया। इसके अलावा जिले से लेकर प्रखंड स्तर पर संचालित ऑगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों समेत अन्य जगहों सहित गाँव के भी सार्वजनिक जगहों पर पोषण से संबंधित कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया गया। 


- जिले के तमाम पदाधिकारियों एवं कर्मियों के साथ-साथ लोगों का भी मिल रहा है सकारात्मक सहयोग : 

अलौली सीडीपीओ किरण कुमारी ने बताया, पोषण माह की सफलता को लेकर जिले में गतिविधि तेज कर दी गई है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिले के विभिन्न विभागों के तमाम पदाधिकारियों एवं कर्मियों के साथ-साथ जिला वासियों का भी सकारात्मक सहयोग मिल रहा है, जो काफी सराहनीय है। इसलिए, हर हाल में सफलतापूर्वक पोषण माह का समापन होगा। वहीं, उन्होंने बताया, कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ तमाम कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को उचित पोषण की जानकारी दी जा रही है। 


- बच्चों से लेकर हर वर्ग के लोगों को दी जा रही है उचित पोषण की जानकारी :

केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद बताया, पोषण माह के माध्यम से कुपोषण मुक्त समाज निर्माण को लेकर बच्चों से लेकर हर आयु वर्ग के लोगों को उचित पोषण, रहन-सहन में बदलाव समेत अन्य जानकारियाँ दी जा रही है। जिसमें यह बताया जा रहा है कि कैसे बच्चे का सर्वागीण शारीरिक और मानसिक विकास होगा, युवा और बुजुर्ग कैसे स्वस्थ रहेंगे। इसके अलावा नवजात की माँ बच्चे को जन्म के बाद छः माह तक सिर्फ स्तनपान ही कराएं एवं इसके बाद  ऊपरी आहार देने समेत अन्य आवश्यक जानकारी दी जा रही है। साथ ही बच्चे का सर्वांगीण शारीरिक व मानसिक विकास एवं धातृ महिलाओं के स्वस्थ शरीर निर्माण के लिए अन्य आवश्यक जानकारी भी दी जा रही है।


- इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

- अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

- कोविड प्रोटोकॉल का पालन जारी रखें और दूसरों को भी प्रेरित करें।

- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और  सैनिटाइजर का उपयोग करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट