भागलपुर के 35 पूजा पंडालों में सुबह नौ से रात बजे तक टीकाकरण


-16 प्रखंडों के 20 पंडालों में कोरोना टीकाकरण हुआ शुरू

-शहरी क्षेत्र के 15 पंडालों में आज से लगेगा लोगों को टीका


भागलपुर-


दुर्गापूजा में कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने व्यापक इंतजाम किए हैं। इसके तहत जिले के 35 पूजा पंडालों में 9 टू 9 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। यहां पर लोग सुबह 9 से रात 9 बजे तक कोरोना का टीका ले सकेंगे। जिले के 16 प्रखंडों के 20 पंडालों में कोरोना टीकाकरण  शुरू भी हो गया। कहलगांव, सन्हौला, शाहकुंड और सुल्तानगंज में दो-दो पूजा पंडालों में टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं तो बाकी सभी प्रखंडों में एक-एक। शहरी क्षेत्र के 15 पूजा पंडालों में  मंगलवार से शुरू होगा टीकाकरण। सभी केंद्रों पर एएनएम और टीका की व्यवस्था जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से रहेगी, जबकि डाटा ऑपरेटर से लेकर हर तरह के इंतजाम केयर इंडिया करेगी। प्रचार-प्रसार का काम भी केयर इंडिया की तरफ से कराया जाएगा।

सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने बताया कि दुर्गापूजा को देखते हुए टीकाकरण को लेकर व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इस समय बड़ी संख्या में लोग बाहर से घर आते हैं। बाहर से आने वाले जिनलोगों ने कोरोना का टीका अबतक नहीं लिया है, उनका टीकाकरण कराया जाएगा। साथ ही अबतक जिले के जिन लोगों ने कोरोना का टीका नहीं लिया है, उनका भी टीकाकरण होगा। इसे लेकर प्रचार-प्रसार की भी व्यवस्था की गई है। सभी केंद्रों पर कोरोना टीके की दूसरी डोज की भी व्यवस्था रहेगी। जिन्होंने कोई टीका नहीं लिया है, उन्हें पहली डोज और जिन्होंने एक टीका ले लिया है और समय पूरा हो गया है उन्हें दूसरी डोज दी जाएगी। लोगों से मेरी अपील है कि जल्द से जल्द कोरोना का टीका ले लें।

पंडालों मे कोरोना जांच की भी व्यवस्थाः सभी इन पूजा पंडालों में कोरोना टीकाकरण के साथ कोरोना जांच की भी व्यवस्था रहेगी। त्यौहार के समय बाहर से घर आने वाले लोग जरूर अपनी कोरोना जांच कराएं। लोगों की जांच हो जाने से कोरोना संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा।  बाहर से अगर कोई व्यक्ति संक्रमित होकर भी आता है तो जांच में उसकी पुष्टि हो जाएगी और आइसोलेट कर उसका इलाज किया जाएगा। ऐसा करने से उस व्यक्ति से दूसरे में कोरोना संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा। इसलिए यह परिजनों की भी जिम्मेदारी है कि त्योहार में बाहर से घर आने वाले व्यक्ति की कोरोना जांत करवा लें।

स्वास्थ्य की भी होगी जांचः पूजा पंडालों में न सिर्फ कोरोना टीकाकरण और जांच की व्यवस्था रहेगी, बल्कि अन्य तरह की बीमारियों की भी जांच हो सकेगी। अगर किसी व्यक्ति को बीपी की शिकायत आती है तो उसकी बीपी की भी जांच की जाएगी। इसी तरह अन्य बीमारी की भी जांच होगी पूजा पंडाल स्थित स्वास्थ्य कैंप में। साथ ही लोग त्यौहार के मौसम में भीड़भाड़ से बचें और सामाजिक दूरी का पालन करें। एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाकर रहें। साथ ही घर से बाहर निकलते वक्त मास्क अवश्य लगाएं। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तर हाथ की धुलाई अवश्य करें। ऐसा करते रहने से कोरोना की संक्रमण से लोग बचे रहेंगे।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट