कोविड-19 वैक्सीन से वंचित लोगों का महासर्वे शुरू, घर-घर जाकर मतदाता सूची के आधार पर सर्वे

 


- सभी प्रखंडों में शुरू हुआ सर्वे, ऑगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ताओं कर रहीं हैं सर्वे

- 20 अक्टूबर तक चलेगा सर्वे, वैक्सीन से वंचित लोगों की सूची तैयार कर किया जाएगा वैक्सीनेटेड


खगड़िया, 18 अक्टूबर


किसी कारणवश अबतक कोविड-19 वैक्सीन से वंचित लोगों को चिह्नित करने के लिए सोमवार से जिले में निर्धारित तिथि के अनुसार महासर्वे शुरू हो गया। जिसके माध्यम से सर्वे कार्य की ड्यूटी के लिए गठित स्वास्थ्य टीम में शामिल संबंधित क्षेत्र की ऑगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ता अपने-अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं। जिसके दौरान पूरे परिवार के सदस्यों की जानकारी ली जा रही है कि किसने वैक्सीन ली और किसने नहीं ली। जिसके पश्चात अबतक वैक्सीन नहीं लेने वाले लोगों को चिह्नित कर उनकी सूची तैयार की जाएगी। ताकि उन्हें हर हाल में वैक्सीनेटेड किया जा सके और एक भी लोग वैक्सीन से वंचित नहीं रहें। वहीं, हर हाल में सर्वे की सफलता को लेकर गोगरी की सर्वे टीम के साथ स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के पदाधिकारियों ने संयुक्त रूप से एक बैठक की। जिसमें हर हाल में सर्वे को सफल बनाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान, सदर अस्पताल के उपाधीक्षक (डीएस) डाॅ योगेन्द्र नारायण प्रयसी, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ चंद्र प्रकाश, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक रिपुंजय कुमार, प्रखंड प्रबंधक (केयर इंडिया) नीलम कुमारी आदि मौजूद थी। 


- त्यौहार के अवसर पर दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों का प्राथमिकता के आधार पर सर्वे : 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, निर्धारित तिथि के अनुसार पूरे जिले में ऑगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ताओं के सहयोग से मतदाता सूची के आधार पर सर्वे शुरू कर दिया गया है। इस दौरान किसी भी कारणवश अबतक वैक्सीन से वंचित लोगों का तो सर्वे हो ही रहा  साथ ही  त्यौहार पर दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों का भी प्राथमिकता के आधार पर सर्वे किया जा रहा है। ताकि बाहर से आने वाले जो  अबतक किसी भी कारण वश वैक्सीन से वंचित हैं, उन्हें वैक्सीनेटेड किया जा सके। 


- ऑगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ता द्वारा मतदाता सूची के सहयोग से सर्वे : 

केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, मतदाता सूची के सहयोग से वैक्सीन से वंचित लोगों का सर्वे किया जा रहा है। ताकि वैक्सीन से वंचित एक भी लोग सर्वे से छूटे नहीं और हर हाल में शत-प्रतिशत लोगों का सर्वे हो और जल्द से जल्द संपूर्ण जिले वासी पूर्ण रूप से वैक्सीनेटेड हो सकें। वहीं, उन्होंने बताया, बीसीएम एवं आशा फैसिलिटेटर की मॉनिटरिंग में ऑगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा है। एक भी लोग सर्वे से छूटे नहीं, इसको लेकर सर्वे टीम को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। 


- 20 अक्टूबर को तीन दिवसीय सर्वे का होगा समापन : 

खगड़िया सदर अस्पताल के उपाधीक्षक (डीएस) डाॅ योगेन्द्र नारायण प्रयसी ने बताया, जिले में वैक्सीन से वंचित लोगों का  सर्वे  20 अक्टूबर को संपन्न होगा। इसी निर्धारित समयावधि के अंदर सर्वे का कार्य पूरा किया जाना है। इस दौरान सर्वे टीम को वैक्सीन से वंचित लोगों की सूची भी तैयार करनी है और सर्वे टीम द्वारा तैयार सूची को जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराई जाएगी। जिसके बाद 22 अक्टूबर को पूरे जिले में विशेष कोविड वैक्सीनेशन अभियान का आयोजन कर सभी वंचित लोगों को वैक्सीनेटेड किया जाएगा। ताकि सभी वंचित लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित और शत-प्रतिशत लोग वैक्सीनेटेड हो सकें।


- इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

- लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट