प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना से मजबूत होगी बुनियादी स्वास्थ्य सुविधा : डीडीसी



- सदर अस्पताल समेत जिले के सभी पीएचसी में प्रधानमंत्री के संबोधन का लाइव प्रसारण आयोजित

- जिले के पदाधिकारी लाइव प्रसारण में शामिल होकर योजना के उद्देश्य और महत्व से हुए अवगत 


खगड़िया, 26 अक्टूबर।

सोमवार की शाम पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सदर अस्पताल समेत जिले के विभिन्न पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) में पीएम के संबोधन का लाइव प्रसारण आयोजित किया गया। जिसमें उप विकास आयुक्त अभिलाषा कुमारी शर्मा की उपस्थिति में सिविल सर्जन डाॅ अजय कुमार सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के केयर इंडिया के अन्य पदाधिकारी व कर्मी शामिल हुए एवं प्रधानमंत्री के संबोधन को सुना। साथ ही उक्त योजना के उद्देश्य एवं महत्व को जाना। लाइव प्रसारण में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान, सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डाॅ योगेन्द्र नारायण प्रयसी, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। 


- स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत बनाने के लिए सबसे बेहतर योजना : 

उप विकास आयुक्त अभिलाषा कुमारी शर्मा ने बताया, प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना (पीएमएएसबीवाई)  पूरे भारत में स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए  सबसे बड़ी योजनाओं में से एक होगी। यह योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अतिरिक्त होगी। इस योजना का उद्देश्य शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में सार्वजनिक स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे, विशेष रूप से महत्वपूर्ण देखभाल सुविधाओं और प्राथमिक देखभाल में अंतराल को पाटना है। प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 10 विशेष रूप से चिह्नित किए गए राज्यों में 17,788 ग्रामीण स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों को सहायता देगी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास पर जोर देगी। इसके लिए सभी राज्यों में 11,024 शहरी स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र स्थापित किए जाएंगे। पांच लाख से अधिक आबादी वाले देश के सभी जिलों में एक्सक्लूसिव क्रिटिकल केयर अस्पताल के माध्यम से गहन देखभाल सेवाएं उपलब्ध होंगी। जबकि शेष जिलों को रेफरल सेवाओं के माध्यम से कवर किया जाएगा। वहीं, उन्होंने बताया, इस योजना से खगड़िया जिले को बहुत उम्मीदें हैं। योजना के क्रियान्वयन से जिले में चिकित्सा संबंधी आधारभूत संरचनाओं और स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार हो सकेगा, जिससे सभी जिलावासी लाभान्वित हो सकेंगे।


- जिले में एकीकृत जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला का होगा स्थापना : 

सिविल सर्जन डाॅ अजय कुमार सिंह ने बताया, प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के तहत जिलों में एकीकृत जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला स्थापित की जाएगी। इसके तहत देश के विभिन्न क्षेत्रों में नेशनल इंस्टीट्यूशन ऑफ वन हेल्थ, 4 नए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए एक क्षेत्रीय अनुसंधान मंच, 9 जैव सुरक्षा स्तर  प्रयोगशालाएं और पांच नए राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र स्थापित किए जाएंगे।


- स्वास्थ्य प्रणालियों की क्षमता होगी विकसित : 

केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, इस योजना का उद्देश्य देश के सुदूर हिस्सों में प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य प्रणालियों की क्षमता विकसित करना है। साथ ही देश में ही अनुसंधान, परीक्षण और उपचार के लिये एक आधुनिक व्यवस्थित तंत्र विकसित करना भी है। केंद्र सरकार ने स्वस्थ भारत योजना के लिये चार-स्तरीय रणनीति बनाई है, जिसमें स्वच्छ भारत अभियान, योग, गर्भवती महिलाओं व बच्चों की समय पर देखभाल और उपचार जैसे उपायों सहित बीमारी की रोकथाम व स्वास्थ्य कल्याण को बढ़ावा देना है। साथ ही समाज के वंचित वर्ग के लोगों को सस्ता और प्रभावी इलाज मुहैया कराना और स्वास्थ्य अवसंरचना व स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों की गुणवत्ता को बढ़ाना शामिल है।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट