सेकेंड डोज वैक्सीनेशन अभियान :निर्धारित समय पर दूसरा डोज लेने वाले लाभार्थियों को किया जाएगा पुरस्कृत

 


- निर्धारित एवं इसके बाद एक सप्ताह के अंदर भी सेकेंड डोज लेने वाले लाभार्थियों को किया जाएगा पुरस्कृत 

- 27 नवंबर से 31 दिसंबर तक लकी ड्रा के माध्यम से किया जाएगा पुरस्कृत 


लखीसराय, 24 नवंबर।

जिले में कोविड वैक्सीनेशन के सेकेंड डोज अभियान को गति देने के लिए सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीर है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का दोनों डोज सुनिश्चित हो सके और सेकेंड डोज अभियान को भी गति मिल सके। साथ ही सामुदायिक स्तर पर लोग इस  महामारी से खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर राज्य के सभी जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिए हैं। जिसमें निर्धारित समय पर एवं निर्धारित समय के बाद एक सप्ताह के अंदर सेकेंड डोज लेने वाले लाभार्थियों को पुरस्कृत करने को कहा है। साथ ही वैक्सीन लेने के दौरान लोगों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुरक्षित माहौल में सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें। इसको लेकर लाभार्थियों की सुविधा का भी ख्याल रखने को कहा है। 


- 27 नवंबर से 31 दिसंबर तक लकी ड्रा के माध्यम से किया जाएगा पुरस्कृत : 

सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, निर्धारित समय पर एवं निर्धारित समय के बाद एक सप्ताह के अंदर सेकेंड डोज लेने वाले लाभार्थियों को पुरस्कृत करने का निर्देश प्राप्त हुआ है। इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए हैं। वहीं, उन्होंने बताया, 27 नवंबर से 31 दिसंबर तक लकी ड्रा के माध्यम से ऐसे लाभार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। इसको लेकर सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। वहीं, उन्होंने बताया, सेकेंड डोज अभियान को गति देने के लिए ऐसी पहल का निर्णय लिया गया है। इससे ना सिर्फ अभियान को गति मिलेगी बल्कि, इस  महामारी से लोग सुरक्षित भी होंगे। 


- 27 नवंबर से शुरू होगी ड्यू गणना और 31 दिसंबर को होगा समापन : 

लाभर्थियों के ड्यू खुराक की गणना के लिए 27 नवंबर पहला दिन और 31 दिसम्बर 2021 अंतिम दिन होगा। इस दौरान प्रखण्ड स्तर पर साप्ताहिक लकी ड्रा का भी आयोजन किया जाएगा। इसके लिए 27 नवंबर 2021 से 31 दिसम्बर तक कुल पांच सप्ताह निर्धारित है। जिसमें पहला सप्ताह 27 नवंबर से 3 दिसम्बर तक, 4 से 10 दिसम्बर तक, 11 से 17 दिसम्बर तक, 18 से 24  दिसम्बर तक और 25 से 31 दिसम्बर तक है। 27 नवंबर से 3 दिसंबर तक अर्थात पहले सप्ताह के लकी ड्रा से चयनित विजेताओं/लाभर्थियों का चयन 4 दिसम्बर को किया जाएगा एवं आने वाले अगले शनिवार तक देय उपहार उपलब्ध करा दिया जाएगा। लकी ड्रा के लिए निर्धारित समयावधि के दौरान प्रतिदिन कोविन पोर्टल से द्वितीय खुराक के ड्यू लाभाथियों की सूची को अचूक रूप से शाम 6 बजे तक अपडेट करने के साथ संचयी रूप से अगले 7 दिनों तक इसका संधारण केयर इंडिया के द्वारा उपलब्ध कराए गए डीडीए द्वारा किया जाएगा । संकलित आंकड़ों में से द्वितीय खुराक का टीका लकी ड्रा के पात्रता अनुरूप प्राप्त लाभर्थियों की सूची संधारित की जाएगी। लकी ड्रा के लिए सम्मलित करते हुए पत्र के साथ संलग्न एसओपी में निर्धारित दिशा-निर्देश के अनुसार विजेता को पुरस्कृत किया जाएगा।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट