जिले के विभिन्न पीएचसी में द्वितीय साप्ताहिक सम्मानित सह पुरुस्कार वितरण शिविर आयोजित कर किया गया पुरस्कृत



- निर्धारित समय-सीमा के अंदर कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने वाले लक्की ड्रा के माध्यम से विजेता लाभार्थियों को किया गया पुरस्कृत

- स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर आयोजित कर किया गया पुरस्कार वितरण 


खगड़िया, 16 दिसंबर।

गुरुवार को जिले के विभिन्न प्रखंडों के विभिन्न पीएचसी में निर्धारित समय पर कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने वाले लाभार्थियों को सम्मानित करने के लिए सेकेंड राउंड यानी दूसरे सप्ताह के पुरस्कार वितरण शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित किया गया। जिसमें निर्धारित समयावधि के एक सप्ताह अंदर वैक्सीन की दूसरी डोज लेने वालों के बीच बम्पर एवं सांत्वना पुरस्कार का वितरण किया गया। लक्की ड्रा के माध्यम से विजेता बने सभी लाभार्थियों को पुरस्कार दिया गया। वहीं, सभी जगह उपहार पाने के बाद सभी लाभार्थी काफी उत्साहित दिखे एवं इस पहल के लिए स्वास्थ्य विभाग को धन्यवाद दिया। वहीं, खगड़िया सदर पीएचसी में शिविर का उदघाटन जिलाधिकारी डाॅ आलोक रंजन घोष, सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा, डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार एवं केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंदन ने संयुक्त रूप से किया। इस दौरान जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन ने लोगों से इस घातक महामारी से बचाव के लिए जल्द से जल्द वैक्सीनेशन कराने की अपील की। इस मौके पर खगड़िया सदर पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ राजीव रंजन, बीएचएम चंद्रमोहन कुमार, केयर इंडिया की प्रखंड प्रबंधक रेणुका कुमारी, गुलशन कुमार, उदय कुमार आदि मौजूद थे। 


- सभी जगह एक-एक लाभार्थियों को मिला बंपर पुरस्कार : 

सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, जिले के विभिन्न प्रखंडों में गुरुवार को द्वितीय सम्मानित सह पुरस्कार वितरण शिविर का आयोजन किया गया। जिसके माध्यम से नियमानुसार सभी जगह यानी प्रत्येक प्रखंड में एक-एक लाभार्थी को बंपर पुरस्कार दिया गया। जबकि, बड़ी संख्या में लोगों को सांत्वना पुरस्कार भी दिया गया। वहीं, उन्होंने बताया, बम्पर पुरस्कार के रूप तीन हजार रुपये और सांत्वना पुरस्कार के रूप में एक हजार रुपये का सामान दिया गया। वहीं, उन्होंने बताया, जो लाभार्थी शिविर में किसी कारणवश नहीं आ पाएं, उनका उपहार सुरक्षित रहेगा और निश्चित रूप से उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जो पहली डोज ले चुके हैं और दूसरी डोज लेने की निर्धारित समयावधि पूरी कर चुके हैं, वह निश्चित रूप से निर्धारित समय पर वैक्सीनेशन कराकर पुरस्कार का हकदार बनें। जो अबतक किसी भी कारणवश वैक्सीन नहीं ले पाए हैं, वह वैक्सीनेशन कराकर इस घातक महामारी से खुद को सुरक्षित करें। 


- पाँच सप्ताह तक सप्ताह में एक दिन पुरस्कार का होगा वितरण : 

डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार ने बताया, गुरुवार को जिले के विभिन्न प्रखंडों सेकेंड राउंड यानी दूसरे सप्ताह में लक्की ड्रा के माध्यम से विजेता लाभार्थियों को पुरस्कार दिया गया। इसी तरह 31 दिसंबर तक प्रत्येक सप्ताह में एक दिन साप्ताहिक शिविर आयोजित कर विजेताओं को उपहार दिया जाएगा। वहीं, उन्होंने बताया, लक्की ड्रा के लिए निर्धारित समयावधि के दौरान प्रतिदिन कोविन पोर्टल से द्वितीय खुराक के ड्यू लाभाथियों की सूची को अचूक रूप से शाम 6 बजे तक अपडेट करने के साथ संचयी रूप से अगले 7 दिनों तक इसका संधारण केयर इंडिया के द्वारा उपलब्ध कराए गए डीडीए द्वारा किया जाएगा तथा संकलित आंकड़ों में से द्वितीय खुराक का टीका लकी ड्रा के पात्रता अनुरूप प्राप्त लाभर्थियों की सूची संधारित की जाएगी और लकी ड्रा के लिए सम्मलित करते हुए पत्र के साथ संलग्न एसओपी में निर्धारित दिशा-निर्देश के अनुसार विजेता को पुरस्कृत किया जाएगा।


- इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें। 

- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

- नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

- लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट