कोविड मेगा ड्राइव: विशेष वैक्सीनेशन शिविर में वैक्सीन से वंचित लोगों को लगाया गया टीका

 
- 206 जगहों पर घर-घर जाकर सुविधाजनक तरीके से दी गई वैक्सीन 
- प्रत्येक लाभार्थियों को प्राथमिकता के तौर पर लगाया गया सुरक्षा का टीका 
 
लखीसराय, 24 दिसंबर।
जिले में शत-प्रतिशत लोगों का कोविड-19 वैक्सीनेशन जल्द से जल्द सुनिश्चित करने को लेकर लगातार विशेष वैक्सीनेशन के तहत शिविर आयोजित कर लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। जिसका सार्थक परिणाम भी दिखने लगा है। वहीं,  फिर जिलेभर में कोविड मेगा ड्राइव चलाया गया। जिसके माध्यम से जिले के सभी प्रखंड में विशेष कोविड वैक्सीनेशन शिविर आयोजित कर वैक्सीन से वंचित लोगों को वैक्सीनेटेड किया गया। शिविर के सफल संचालन के लिए सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती समेत अन्य पदाधिकारी विभिन्न सेशन साइटों का मॉनिटरिंग करते दिखे। 
 
- लोगों के सकारात्मक सहयोग से वैक्सीनेशन अभियान को मिल रही गति : 
सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, जिले में कुल 206 जगहों पर घर-घर जाकर मेगा कोविड ड्राइव के तहत स्वास्थ्य टीम द्वारा वैक्सीनेशन  किया गया। सभी जगह लोग उत्साह के साथ वैक्सीनेशन कराते दिखे, जो सामुदायिक स्तर पर  बड़े सकारात्मक बदलाव का संकेत है। उन्होंने बताया, लगातार लोगों का सकारात्मक सहयोग मिल रहा है। जिसका परिणाम यह है कि अबतक जहाँ पूरे प्रदेश में टीका लेने वालों की संख्या 09 करोड़ पार गई। वहीं, लखीसराय में साढ़े आठ लाख से अधिक लोग वैक्सीनेशन करा चुके हैं। जो जिले वासियों के सकारात्मक सहयोग का परिणाम है।  उन्होंने बताया, अगर इसी तरह लोगों का सहयोग मिलता रहेगा तो ना सिर्फ सरकार के डेडलाइन के अनुसार 10 करोड़ का आकड़ा पूरा होगा बल्कि, टीका लेने वालों की संख्या बहुत जल्द ही  इससे भी बड़ी हो जाएगी। 
 
- एक-एक लाभार्थी का प्राथमिकता के तौर किया गया वैक्सीनेशन : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, मेगा ड्राइव के तहत जिले के सभी प्रखंडों में विशेष वैक्सीनेशन शिविर आयोजित की गई। सभी सेशन साइटों पर दोनों डोज की वैक्सीन दी गई। जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो, इसको लेकर वैक्सीन से वंचित प्रत्येक व्यक्ति का प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन किया गया। इसको लेकर सभी सेशन साइटों पर पर्याप्त संख्या में कर्मियों की तैनाती एवं वैक्सीन वाइल की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई थी। ताकि एक भी व्यक्ति को वैक्सीन के अभाव में लौटना नहीं पड़े। वहीं, उन्होंने बताया, मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत जिले में कुल 206 जगहों पर घर-घर जाकर वैक्सीन दी गई। ताकि जो लोग शिविर स्थल तक आने में असमर्थ थे, उन्हें भी सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी जा सके और ऐसे  लाभार्थियों का भी वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके और अभियान सफल हो सके। 
 
- इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 
- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
- नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं। 
- अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट