हर तबके के  सकारात्मक सहयोग से जल्द ही 10 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य पार कर जाएगा बिहार 

 
 
- लोगों के सहयोग से पूरी टीम की  मेहनत लाई रंग 
- शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को  विभिन्न स्तर पर चलाए जा रहे अभियान 
 
लखीसराय, 29 दिसंबर
बिहार में वैक्सीनेशन का आंकड़ा साढ़े नौ करोड़ के करीब पहुँच चुका है और जल्द ही 10 करोड़ का  आँकड़ा पार कर जाएगा। यह परिणाम सामुदायिक स्तर पर हर तबके के लोगों के सहयोग और चुनौतीपूर्ण दौर में भी स्वास्थ्य विभाग समेत फ्रंटलाइन वर्करों में शामिल अन्य विभागों के पदाधिकारी और कर्मियों की मेहनत से संभव हुआ। प्रदेश में जहाँ 10 करोड़ का आकड़ा पार हो जाएगा। वहीं, लखीसराय जिला भी इस उपलब्धि में अपनी सशक्त भूमिका निभाएगा, जो संपूर्ण जिले वासियों के लिए इस घातक महामारी से बचाव के लिए सबसे सुखद खबर है । इस महामारी को मात देने के लिए बेहतर उपलब्धि भी है। इस उपलब्धि को हासिल करने में स्वास्थ्य विभाग सहित आईसीडीएस, प्रशासन, जीविका, केयर इंडिया, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ समेत अन्य विभागों के एक-एक पदाधिकारी व कर्मी के साथ सामाजिक कार्यकर्ताओं और पूरे जिले वासियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। 
 
- जिले के  पदाधिकारियों और कर्मियों के सकारात्मक सहयोग से सफलता की राह पर लखीसराय : 
सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, पूरे प्रदेश में 10 करोड़ वैक्सीनेशन के आंकड़ा के साथ  जिला लखीसराय भी बहुत जल्द 10 लाख की उपलब्धि पूरा कर लेगा, जो इस  महामारी से बचाव के लिए सबसे बेहतर उपलब्धि है। किन्तु, यह जिले के तमाम विभागों के एक-एक पदाधिकारी एवं कर्मियों की कडी  मेहनत के साथ-साथ पूरे जिले वासियों के सकारात्मक सहयोग का परिणाम है। इस मुहिम को सफल बनाने  में इन सभी लोगों का सराहनीय योगदान रहा है। मुश्किल भरे दौर में भी जहाँ जिले के तमाम विभागों के पदाधिकारी और कर्मी अपनी जिम्मेदारी पर डटे रहे। वहीं, सामुदायिक स्तर पर लोगों का भी सकारात्मक सहयोग मिलता रहा। मैं जिले वासियों से इस सहयोग को जारी रखते हुए जो भी लोग किसी कारण वश वैक्सीन नहीं ले सके हैं, उनसे जल्द से जल्द वैक्सीनेशन कराने की अपील करता हूँ। 
 
- जिले में लगातार चलाए जा रहे हैं तमाम अभियान : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, इस उपलब्धि में निश्चित तौर पर एक-एक विभागीय पदाधिकारी  एवं कर्मियों का अहम योगदान रहा है। साथ ही सामुदायिक स्तर पर जिलेवासियों का सकारात्मक सहयोग मिलता रहा। इसके अलावा लोगों को वैक्सीनेशन कराने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए लगातार तमाम माध्यमों से अभियान चलाकर जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करने का प्रयास जारी है। जैसे कि, लगातार मेगा ड्राइव के तहत वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन, घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान, 9-टू-9 वैक्सीनेशन सेंटर की स्थापना समेत अन्य अभियान। 
 
- वैक्सीनेशन अभियान के दौरान सामुदायिक स्तर पर लोगों का मिला साथ : 
लखीसराय पीएचसी अंतर्गत चानन क्षेत्र की एएनएम शांति कुमार ने बताया, शुरुआती दौर में लोगों को जागरूक करना निश्चित रूप से थोड़ा कठिन लगा और वक्त भी मुश्किलों से भरा था। किन्तु, मैं सकारात्मक उम्मीद के साथ अपनी जिम्मेदारी की राह पर डटी रही। जिसका सकारात्मक परिणाम यह रहा कि धीरे-धीरे लोग खुद सहयोग के लिए आगे आने लगे और उत्साह के साथ वैक्सीनेशन का हिस्सा बनने लगे। आज सामुदायिक स्तर पर हुए सकारात्मक बदलाव की  स्थिति यह है कि लाभार्थी खुद फोन कर पूछते हैं कि दीदी मेरे गाँव में वैक्सीनेशन शिविर कब और कहाँ लगेगा।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट