गर्म कपड़े पहनें और गर्म पानी खूब पीएं



-शीतलहर में बीमारियों से बचाव के लिए सावधानी जरूरी

-धूप सेंकें और जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें

बांका, 6 जनवरी।

जिले में शीतलहर का प्रकोप जारी है। पारा लगातार नीचे बना हुआ है। ऐसे मौसम में लोगों का बीमार पड़ना आम बात है। साथ ही कोरोना की तीसरी लहर की आशंका प्रबल हो गई है। ऐसे में सावधानी ही बचाव का सबसे बेहतर तरीका है। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि ठंड से खुद को बचाकर रखें। हमेशा गर्म कपड़े पहनें। इस मौसम में पानी कम पीने की शिकायत की वजह से भी लोग बीमारियों की चपेट में आते हैं। इसलिए पानी खूब पीएं, लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि पीने से पहले उसे गर्म कर लें। साथ ही दिन में धूप भी सेंकें। घर में अगर अलाव की व्यवस्था हो तो उसे भी सेकें।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि बीमारी से बचाव का सबसे बेहतर तरीका सतर्कता ही है। अगर लोग गर्म कपड़े पहनेंगे और बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलेंगे तो उनका कई बीमारियों से बचाव होगा। बासी खाना खाने से बचें। ताजा भोजन करें और पानी भी गर्म ही पीएं। इन सावधानियों को अगर लोग बरतेंगे तो बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहेंगे। साथ ही अभी कोरोना के नए मरीज फिर से मिलने लगे हैं। इसलिए तीसरी लहर जोर नहीं पकड़ लें इसलिए भी सावधानी बरतना जरूरी है। सबसे ज्यादा जरूरी है कि घरों से कम निकलें। किसी भी तरह की बीमारी हो तो जांच जरूर करा लें। सर्दी खांसी या अन्य तरह के लक्षण दिखाई तो कोरोना जांच जरूर कराएं।

घर पर करें व्यायामः डॉ. चौधरी कहते हैं कि अभी के मौसम में मॉर्निंक वॉक करना सही नहीं है। अगर जाएं भी धूप खिलने के बाद जाएं। हां, घर पर व्यायाम जरूर करें। प्रतिदिन औसतन कम-से-कम 45 मिनट तक अगर घर पर व्यायाम करेंगे तो आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहेगी। इससे आप बीमार होने से बचे रहेंगे। अगर बीमार पड़ भी गए तो उससे आप आसानी से उबर जाएंगे। इसलिए अभी को मौसम में मॉर्निंग वॉक करने से बचें और घर पर ही शारीरिक कसरत करें। भोजन पर नियंत्रण रखें। ज्यादा तेल-मसाले वाले भोजन करने से परहेज करें। अत्यधिक तेल मसाले का सेवन बीमारियों की वजह बनती है। 

बीमार और बुजुर्ग लोग रहें सतर्कः डॉ. चौधरी कहते हैं कि ठंड के मौसम में बीमार और बुजुर्ग लोगों को विशेष तौर पर सावधानी बरतने की जरूरत है। सांस फूलने की बीमारी, हाईपरटेंशन या फिर शुगर के जो मरीज हैं वह घर पर कसरत करने के अलावा दवा का नियमित रूप से सेवन करें। बीमारियों में जरा सा उतार-चढ़ान खतरनाक हो सकता है। कोई भी परेशानी होने पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर की बताए बातों का अनुसरण करें। अपने से डॉक्टर बनने की कोशिश नहीं करें। बीमार और बुजुर्ग लोग कोरोना की गाइडलाइन का पालन हर हाल में करें। मास्क पहने रखें और सामाजिक दूरी का पालन करें। भीड़भाड़ से बचें और दो गज की दूरी बनाए रखें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट