कोविड से बचाव को वैक्सीनेशन के साथ-साथ एहतियात भी जरूरी                 

    -    जारी रखें मास्क का उपयोग और दो गज की दूरी का पालन 
 
- लक्षण महसूस होने पर  तुरंत कराएं जाँच, आसानी से दे सकेंगे इस घातक महामारी को मात 
- खुद के साथ दूसरों को भी करें जागरूक व प्रेरित, संक्रमण की रफ्तार को नहीं मिलेगी गति 
 
लखीसराय, 14 जनवरी-
 
कोरोना के नये वैरिएंट के आगमन के साथ लगातार मिल रही संक्रमण की शिकायत को रोकने के लिए शासन-प्रशासन पूरी तरह सजग और संकल्पित है। साथ ही इसको लेकर नित्य आवश्यकतानुसार जरूरी कदम भी उठाए जा रहे हैं। किन्तु, इसे सार्थक रूप देने के लिए आमलोगों का भी सकारात्मक सहयोग जरूरी है। सकारात्मक सहयोग यह कि जो अबतक किसी भी कारणवश वैक्सीन नहीं ले सकें, वह जल्द से जल्द वैक्सीनेशन कराएं और वैक्सीनेशन के साथ-साथ एहतियात भी जारी रखें। यही इस घातक महामारी के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए सबसे बेहतर और अहम पहल होगी। इसी के बदौलत पिछली बार भी हम संक्रमण को रोकने में सफल रहेषथे। इसलिए, एकबार फिर से उसी संयम और सतर्कता का परिचय देते हुए इस घातक महामारी को मात देने की जरूरत है। 
 
- वैक्सीनेशन के साथ मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखने की जरूरत : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, एकबार फिर से जिले के विभिन्न क्षेत्रों में संक्रमण की शिकायत मिलने लगी हैं। इसे रोकने के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड है। किन्तु, इसके लिए जिले वासियों के सकारात्मक सहयोग की जरूरत है। जिले वासी लगातार सहयोग कर भी रहे हैं, पर एकबार फिर से जिले वासी के पूर्व की तरह संयम और धैर्य के साथ सतर्कता से सहयोग की जरूरत है। इसलिए, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि इस घातक महामारी को रोकने के लिए एहतियात का पालन कर जिम्मेदार नागरिक बनें। वहीं, उन्होंने कहा कि इस महामारी को रोकने के लिए वैक्सीनेशन के साथ मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखने की जरूरत है। क्योंकि, इस घातक महामारी के प्रभाव को खत्म करने के लिए सबसे बेहतर और कारगर उपाय यही है। 
 
- खान-पान का रखें विशेष ख्याल, सही पोषण ही करेगा बचाव : 
लगातार बदल रहें मौसम के कारण कोविड के साथ-साथ तरह-तरह के मौसमी बीमारी की भी संभावना बढ़ गई है। इसलिए, कोरोना के साथ इससे भी बचने के लिए हमें अधिक सावधान रहने की जरूरत है। इस दौरान किशोर व युवा को भी खासकर सही पोषण का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि, सही पोषण ही इन मौसमी बीमारियाँ से हमें बचाने में  संजीवनी साबित होगी। इसके अलावा रहन-सहन में बदलाव की भी बेहद दरकार है। इसलिए, इससे बचाव हेतु खान-पान का विशेष ख्याल रखना चाहिए और पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। खासकर बच्चों के सही पोषण का उनके माता-पिता व परिवार के अन्य सदस्यों को विशेष ख्याल रखना चाहिए और ससमय खाना खिलाना चाहिए।
 
- साफ-सफाई का रखें विशेष ख्याल : 
साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और घर से लेकर आसपास के जगहों पर भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें। ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराएं। आसपास के लोगों को भी साफ-सफाई के प्रति जागरूक करें। इसके अलावा रहन-सहन के तरीके में भी बदलाव लाएं। जो हमें बीमारी के दायरे से बचाए एवं हम अस्पताल जाने से बचें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट