अनुमंडलीय अस्पताल बलिया का स्टेट टीम ने किया निरीक्षण, कालाजार और फाइलेरिया की ली जानकारी 

 
 
- बड़ी बलिया गाँव का भ्रमण कर मरीजों के स्वास्थ्य का जाना हाल, मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की ली जानकारी 
- कालाजार और फाइलेरिया से संबंधित एक-एक बिंदु की विस्तार से ली जानकारी 
 
बेगूसराय, 11 फरवरी
शुक्रवार को पटना से आई स्टेट टीम ने जिले के अनुमंडलीय अस्पताल बलिया का निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने कालाजार और फाइलेरिया से संबंधित विस्तृत जानकारी ली । टीम का लीड कर रहे हैँ केयर इंडिया के कालाजार और फाइलेरिया की स्टेट प्रोग्राम मैनेजर प्रीति कुमारी ने अस्पताल प्रबंधन से निरीक्षण के दौरान कालाजार और फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर जिले में चल रही तमाम गतिविधियों, मरीजों की संख्या, मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधा समेत अन्य तमाम जानकारियाँ ली। इसके बाद अस्पताल प्रबंधन के साथ एक मीटिंग की। जिसमें दोनों बीमारियों पर रोकथाम के लिए बेहतर से बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित कराने को लेकर विस्तृत चर्चा की गई एवं मरीजों से सुविधाजनक तरीके से स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने पर बल दिया गया। साथ ही इस दौरान कालाजार और फाइलेरिया से संबंधित अस्पताल में संधारित एक-एक पंजी का अवलोकन किया गया और एक-एक बिंदु की जानकारी ली गई। जिसके बाद आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। इस दौरान अस्पताल की अन्य सुविधाओं की भी जानकारी ली गयी। इस मौके पर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक मो. रहमान, केयर इंडिया के डीपीओ कृष्ण कुमार भारती, फाइलेरिया कार्यक्रम के इंचार्ज संजय कुमार, लैब टेक्नीशियन सुनील कुमार, केयर इंडिया के प्रखंड समन्वयक अंबुज कुमार, दिगम्बर कुमार आदि मौजूद थे। 
 
- मरीजों से मिलकर जाना स्वास्थ्य हाल, दी गई आवश्यक चिकित्सा परामर्श : 
अस्पताल निरीक्षण के बाद स्टेट टीम बड़ी बलिया गाँव पहुँची। जहाँ फाइलेरिया और कालाजार से पीड़ित मरीजों से मिलकर उनका स्वास्थ्य हाल जाना गया और आवश्यक चिकित्सा परामर्श दी गई। जिसमें दवाई का नियमित रूप से सेवन, स्वास्थ्य पीड़ा होने पर तुरंत स्थानीय अस्पतालों से संपर्क करने समेत अन्य कई आवश्यक जानकारियाँ दी गई। साथ ही सरकारी स्तर से मिल रही स्वास्थ्य सुविधा की भी जानकारी ली गयी। 
 
- कालाजार और फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर जिले में लगातार चलाया जा रहा अभियान : 
प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक मो. रहमान एवं केयर इंडिया के डीपीओ कृष्ण कुमार भारती ने संयुक्त रूप से बताया, कालाजार और फाइलेरिया उन्मूलन को सरकार द्वारा तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिसके माध्यम से घर-घर कालाजार मरीज खोज अभियान चलाकर मरीजों को चिह्नित किया जाता है। जिसके दौरान संक्रमित मिलने वालों को आवश्यक स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। वहीं, एमडीए अभियान के तहत फाइलेरिया जैसी बीमारी से बचाव के लिए लोगों को लोगों जरूरी दवाई का सेवन कराया जाता है। इसके अलावा अन्य तमाम गतिविधि का आयोजन कर लोगों को दोनों बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक किया जाता है। इस दौरान आवश्यक चिकित्सा परामर्श भी दी जाती है। साथ ही अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं की भी जानकारी दी जा सकती है। ताकि जरूरत पड़ने मरीज सुविधाजनक तरीके से सरकारी स्वास्थ्य सुविधा का लाभ ले सके।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट