वार्ड सभा में  कोविड वैक्सीनेशन को लेकर  किया जा रहा जागरूक व  योग्य लाभार्थियों को दी जा रही वैक्सीन 

 
 
- पंचायतों में वार्ड स्तर पर आयोजित हो रही वार्ड सभा, शामिल हो रही है स्वास्थ्य टीम, टेलीमेडिसीन की भी दी जा रही जानकारी 
- पहले, दूसरे और प्रीकाॅशनरी डोज लेने वाले लाभार्थियों को किया जा रहा जागरूक 
 
लखीसराय, 16 फरवरी-
 
जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर लेकर स्वास्थ्य काफी गंभीर है । जरूरत के अनुसार हर जरूरी फैसले भी लिए जा रहे हैं। मिशन, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों के तीनों डोज (पहले, दूसरे और प्रीकाॅशनरी) का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो और जिले में वैक्सीन से वंचित लोगों की संख्या शून्य हो। जिसे सार्थक रूप देने के लिए पंचायतों में वार्ड स्तर पर वार्ड क्रियान्वयन समिति का गठन कर लोगों को सरकार द्वारा पंचायत स्तर पर जनहित में चलाई जा रही तमाम योजनाओं की पारदर्शिता के साथ जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है।  इस वार्ड सभा के दौरान भी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया जा रहा है।  वार्ड सभा में  स्वास्थ्य टीम में शामिल एएनएम, ऑगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता समेत स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मी और स्वास्थ्य विभाग के सहयोगी संगठन के प्रतिनिधियों द्वारा लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया जा रहा है। साथ ही ऑन द स्पॉट योग्य लाभार्थियों को वैक्सीन भी दी जा रही है। ताकि सामुदायिक स्तर पर वैक्सीनेशन का संदेश पहुँच सके । जिससे अफवाहों से बाहर आकरअधिकाधिक लोग वैक्सीनेशन करा सकें। 
 
- शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग जरूरी : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने के लिए पंचायतीराज के तमाम जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ सामाजिक कार्यकर्ता और गणमान्य व्यक्ति का भी सहयोग जरूरी है। इसी उद्देश्य से वार्ड सभा के दौरान मेडिकल टीम द्वारा लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया जा रहा है। ताकि जनप्रतिनिधियों का सहयोग मिल सके और सामुदायिक स्तर पर लोग जागरूक हो सकें। वहीं, उन्होंने बताया, इस दौरान मौके पर ही योग्य लाभार्थियों को चिह्नित कर वैक्सीनेट भी किया जा रहा है। 
- टेलीमेडिसीन सेवा की भी उपलब्ध कराई जा रही है जानकारी :
लखीसराय पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने बताया, वार्ड सभा के दौरान कोविड वैक्सीनेशन के साथ-साथ आरोग्य दिवस पर आयोजित होने वाली टेलीमेडिसीन सेवा की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। जिसके दौरान लोगों को यह जानकारी दी जा रही कि आरोग्य दिवस के अवसर सभी स्वास्थ्य उप केंद्र और ऑगनबाड़ी केंद्रों पर टेलीमेडिसीन सेवा के तहत ऑनलाइन मरीजों की स्वास्थ्य जाँच की जाएगी। जिसमें जरूरतमंद व्यक्ति शामिल होकर इस सेवा का लाभ ले सकते हैं। 
 
- इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें : 
- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें। 
- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
- नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट