अलौली के सूरजनगर में कालाजार की सघन खोज अभियान का डीएम ने किया निरीक्षण, दिए निर्देश 

 
 
- घर-घर जाकर एक-एक व्यक्ति की की जा रही है स्वास्थ्य जाँच, ली जा रही आवश्यक जानकारी 
- 03 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों का लिया जा रहा है ब्लड सैंपल 
 
खगड़िया, 28 मार्च-
 
जिले के अलौली प्रखंड अंतर्गत सूरजनगर गाँव में कालाजार उन्मूलन को लेकर बीमारी फैलने के कारणों का पता लगाने के लिए सघन खोज अभियान चल रहा है। यह अभियान स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के सहयोग से चल रहा है। जिसके तहत मेडिकल टीम द्वारा घर-घर जाकर एक-एक व्यक्ति की स्वास्थ्य जाँच की जाँच की जा रही है। इस दौरान बीमारी के कारणों की सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य टीम प्रत्येक व्यक्ति से बातचीत कर उनके रहन-सहन समेत स्वास्थ्य से संबंधित अन्य जानकारियाँ भी ले रही है। ताकि ये स्पष्ट हो सके कि आखिर किन-किन वजहों से यहाँ बीमारी का प्रभाव खत्म नहीं हो रहा, लोग कहाँ लापरवाही बरत रहे और बचाव के साथ-साथ इस बीमारी के प्रभाव को खत्म करने की जरूरी पहल की जा सके। वहीं, जिलाधिकारी डाॅ आलोक रंजन घोष, जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ विजय कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद समेत अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी भी सूरजनगर गाँव पहुँच कर चल रहे अभियान का निरीक्षण किया। सभी पदाधिकारी ने भी लोगों से मिलकर आवश्यक जानकारियाँ ली। जिसके बाद गाँव में कैम्प कर रहे मेडिकल टीम को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर केयर इंडिया के डीपीओ-वीएल कृष्णा कुमार भारती, डीवीबीडीसीओ बबलू सहनी, डीवीडीसी शहनवाज आलम, बीवीडीएस अरूण कुमार, केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक नवीन कुमार समेत स्थानीय एएनएम, ऑगनबाड़ी सेविका और आशा कार्यकर्ता मौजूद थे। 
 
- कालाजार पीड़ित मरीजों को प्राथमिकता के आधार पर दी जाएगी पीएम आवास योजना का लाभ : 
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी डाॅ आलोक रंजन घोष ने कहा, कालाजार पीड़ित मरीजों को प्राथमिकता के आधार पर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। इसको लेकर उन्होंने स्थानीय संबंधित अफसरों को योग्य लाभार्थियों का चयन कर उन्हें हर हाल में पीएम आवास योजना से लाभान्वित करने का निर्देश दिया। साथ ही सभी लोगों से इस बीमारी को जड़ से मिटाने के लिए स्वास्थ्य टीम का सहयोग करने की भी अपील की। 
 
- 03 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों का लिया जा रहा है ब्लड सैंपल : 
जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ विजय कुमार ने बताया, मेडिकल टीम द्वारा 03 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों का ब्लड सैंपल लिया जा रहा है। ताकि एक भी संक्रमित मरीज छूटे नहीं और सभी मरीजों को ससमय संक्रमण की जानकारी मिल सके। ताकि मरीजों का समय पर इलाज शुरू हो सके और अन्य लोग भी सुरक्षित रह सकें। 
 
- लक्षण दिखते ही कराएं इलाज, सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध है समुचित व्यवस्था :
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, लोगों को कालाजार का लक्षण दिखते ही तुरंत नजदीकी सरकारी अस्पतालों में जाँच करानी चाहिए और चिकित्सकों के सलाह के अनुसार उचित व समुचित इलाज कराना चाहिए। सरकारी अस्पतालों में जाँच एवं इलाज की मुफ्त समुचित व्यवस्था उपलब्ध है। साथ ही इन बीमारियों से बचने के जमीन पर नहीं सोऐं। मच्छरदानी का नियमित रूप से उपयोग करें। पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें। 
 
- कालाजार के लक्षण :
- लगातार रुक-रुक कर या तेजी के साथ दोहरी गति से बुखार आना। 
- वजन में लगातार कमी होना।
- दुर्बलता।
- मक्खी के काटे हुए जगह पर घाव होना।
- व्यापक त्वचा घाव जो कुष्ठ रोग जैसा दिखता है।
- प्लीहा में नुकसान होता है।
 
- छिड़काव के दौरान इन बातों का रखें ख्याल : 
- छिड़काव के पूर्व घर की अन्दरूनी दीवार की छेद/दरार बंद कर दें।
- घर के सभी कमरों, रसोई घर, पूजा घर, एवं गोहाल के अन्दरूनी दीवारों पर छः फीट तक छिड़काव अवश्य कराएं छिड़काव के दो घंटे बाद घर में प्रवेश करें।
- छिड़काव के पूर्व भोजन सामग्री, बर्तन, कपड़े आदि को घर से बाहर रख दें।
- ढाई से तीन माह तक दीवारों पर लिपाई-पोताई ना करें, जिसमें कीटनाशक (एस पी) का असर बना रहे।
- अपने क्षेत्र में कीटनाशक छिड़काव की तिथि की जानकारी आशा दीदी से प्राप्त करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट