सुविधाजनक तरीके से लाभार्थियों का कराएं कोविड जाँच : सिविल सर्जन 

 
 
- सिविल सर्जन ने सदर अस्पताल भागलपुर के निरीक्षण के दौरान दिए निर्देश 
- कोविड की संभावित चौथी लहर से निपटने के लिए जाँच के साथ-साथ सतर्कता और सावधानी भी जरूरी 
 
भागलपुर, 28 अप्रैल-
 
गुरुवार को सिविल सर्जन डाॅ उमेश कुमार शर्मा भागलपुर सदर अस्पताल पहुँचे। जहाँ उन्होंने कोविड की संभावित चौथी लहर के मद्देनजर बारीकी के साथ पूरे अस्पताल का निरीक्षण किया। जिसके दौरान उन्होंने लेबर वार्ड, ओपीडी, महिला कक्ष, भंडार कक्ष, दवाई वितरण कक्ष समेत पूरे अस्पताल परिसर का बारीकी के साथ निरीक्षण किया। जिसके बाद ड्यूटी पर तैनात चिकित्सकों एवं स्वास्थ्यकर्मियों को जरूरी निर्देश दिए। वहीं, कोविड जाँच कराने के लिए अस्पताल में मौजूद बड़ी संख्या में लोगों को देखकर सिविल सर्जन ने खुद मौजूद लोगों की भीड़ को कतारबद्ध कराया और सभी लोगों से गाइडलाइन के पालन के साथ जाँच कराने की अपील की। साथ ही कोविड जाँच कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों को जाँच के लिए आने वाले सभी लोगों का सुविधाजनक तरीके से जाँच करने, लोगों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इस बात का ख्याल रखने समेत अन्य आवश्यक और जरूरी निर्देश दिए। वहीं, अस्पताल में एडमिट मरीजों से मिलकर  सिविल सर्जन ने अस्पताल में मिल रही सुविधा की भी जानकारी ली और अस्पताल प्रबंधन को अस्पताल में एडमिट सभी मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। 
 
- कोविड की संभावित चौथी लहर से निपटने के लिए जाँच के साथ-साथ सतर्कता और सावधानी भी जरूरी : 
सिविल सर्जन डाॅ उमेश कुमार शर्मा ने बताया, तीसरे लहर के बाद चौथी लहर भी आने की संभावना जताई जा रही है। किन्तु, इससे लोगों को घबराने नहीं, बल्कि सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। इसलिए, मैं जिले वासियों से अपील करता हूँ कि इस घातक महामारी से बचाव के लिए जो व्यक्ति अबतक किसी भी कारणवश वैक्सीन नहीं ले पाएं है, वह यथाशीघ्र वैक्सीनेशन कराएं। जो लोग पहली डोज लेने के बाद दूसरी और दूसरी डोज लेने के बाद प्रीकाॅशनरी डोज लेने की समयावधि पूरी कर चुके हैं, वह निश्चित रूप से निर्धारित समय पर दूसरा और प्रीकाॅशनरी डोज भी ले लें। लोगों को वैक्सीनेशन कराने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं, इसके लिए जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। 
 
- संभावित चौथी लहर से निपटने के लिए व्यापक तैयारियाँ पर दिया जा रहा है जोर : 
सिविल सर्जन ने बताया, संभावित चौथी लहर से निपटने के लिए शासन-प्रशासन पूरी तरह सजग और गंभीर है। साथ ही लगातार हर जरूरी फैसले लिए जा रहे हैं। इसके लिए व्यापक तैयारियाँ पर जोर दिया जा रहा है। ताकि चौथी लहर आने पर लोगों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो और सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी से सुरक्षित रह सकें। वहीं, उन्होंने बताया कि इसके अलावा जिले वासियों का भी पूर्व की तरह सकारात्मक सहयोग की जरूरत है। इसलिए, मैं तमाम जिलेवासियों से अपील करता हूँ कि पूर्व की तरह सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन कर इस घातक महामारी को मात देने में सहयोग करें। यह ना सिर्फ किसी एक व्यक्ति के लिए, बल्कि पूरे परिवार, समाज और राष्ट्र हित में सबसे बेहतर कदम होगा।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट