डीआईओ ने दवा पिलाकर की मिशन इंद्रधनुष अभियान की शुरुआत

 
-जिले में आठ मई तक चलेगा यह अभियान
-12 तरह की बीमारियों से बच्चों का होगा बचाव
भागलपुर, 2 मई-
 
12 तरह की बीमारियों से बचाव को लेकर सोमवार को मिशन इंद्रधनुष-4 अभियान के तीसरे चरण का आगाज हो गया। इससे पहले दो चरण हो चुका है। सबौर के लोदीपुर में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी (डीआईओ) डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बच्चों को दवा पिलाकर अभियान की शुरुआत की। इस दौरान सबौर सीएचसी प्रभारी, एसएमओ, एसएमसी, बीएचएम, बीएम समेत कई स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।
डीआईओ डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि यह अभियान आठ मई तक चलेगा। नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों की सूची बना ली गई है। इन बच्चों को अभियान के तहत टीका लगाया जाएगा। इसे लेकर आशा कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया गया है कि वह अपने क्षेत्र के छूटे हुए बच्चों की सूची बनाकर टीकाकरण करवाएं। घर-घर जाकर बच्चों को नजदीकी टीकाकरण केंद्र तक ले जाएं और उनका टीकाकरण कराएं। साथ ही लोगों से भी मेरी अपील है कि जिनके बच्चों को अब तक टीका नहीं लगाया जा सका है, वे अपने नजदीकी केंद्रों पर जाकर बच्चों को टीका लगवाएं।
सुरक्षित और सामान्य प्रसव को मिलता है बढ़ावाः जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि गर्भवती महिलाओं और बच्चों को गंभीर बीमारी से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण जरूरी है। इससे न केवल गंभीर बीमारी से बचाव होता है, बल्कि सुरक्षित और सामान्य प्रसव को बढ़ावा भी मिलता है। बच्चों का शारीरिक विकास भी बेहतर तरीके से होता है। इसलिए जिले के सभी लाभार्थियों से कहना चाहता हूं कि जो नियमित टीकाकरण नहीं करा पाएं हैं, वह अपने नजदीकी शिविर स्थलों पर जाकर निश्चित रूप से टीकाकरण कराएं। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि इंद्रधनुष अभियान के माध्यम से टीका से छूटी हुई गर्भवती महिलाओं और बच्चों को जागरूक कर प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जाएगा।
आंगनबाड़ी केंद्रों पर होता है नियमित टीकाकरणः नियमित टीकाकरण का आयोजन जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर होता है। इसके माध्यम से 2 वर्ष तक के बच्चों को टीके लगाए जाते हैं। इसके अलावा अभियान में गर्भवती को टेटनेस-डिप्थीरिया (टीडी) का टीका भी लगाया जाता है। नियमित टीकाकरण बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कई गंभीर बीमारी से बचाव करता है। साथ ही प्रसव के दौरान जटिलताओं से सामना करने की भी संभावना नहीं के बराबर रहती है।
पूरे सप्ताह चलेगा अभियानः इंद्रधनुष अभियान के तहत दो मई से शुरू हुआ तीसरा चरण पूरे सप्ताह चलेगा। पहला राउंड 07 से 13 मार्च तक हो चुका है और दूसरा चार से 10 अप्रैल तक चला, जबकि तीसरा राउंड का सोमवार को आगाज हो गया। प्रत्येक राउंड में पूरे सप्ताह नियमित टीकाकरण का आयोजन किया जा रहा है। सामुदायिक स्तर पर अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सके और अभियान का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके, इसे लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट