16 को डेंगू दिवस पर आयोजित किए जाएंगे कार्यक्रम

 
-डेंगू की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मी करेंगे चर्चा
-आने वाले समय में डेंगू से बचाव को लेकर तैयारियों पर किया जाएगा विचार
 
भागलपुर, 13 मई-
 
16 मई को डेंगू दिवस है। इसे लेकर जिला स्वास्थ्य समिति तैयारी में जुट गया है। उस दिन सदर अस्पताल में इसे लेकर बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में प्रभारी जिला वेक्टर्न बॉर्न डिजीज नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. दीनानाथ भी मौजूद रहेंगे। इस दौरान विभाग के अन्य अधिकारी और कर्मी भी शिरकत करेंगे और डेंगू की रोकथाम को लेकर चर्चा करेंगे। आने वाले दिनों में डेंगू से बचाव को लेकर तैयारियों पर विचार किया जाएगा।
डॉ. दीनानाथ ने बताया कि 16 मई को डेंगू दिवस पर जिलेभर में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। डेंगू से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। उस दिन बुद्ध पूर्णिमा को लेकर सरकारी छुट्टी है, इसके बावजूद विभाग के सभी कर्मियों को दफ्तर आने के लिए कहा गया है। उस दिन बैठकर हमलोग इस पर चर्चा करेंगे। डेंगू से बचाव को लेकर दवा व अन्य जरूरी चीजों की उपलब्धता पर बात की जाएगी।
एडिस मच्छर के काटने से होता है डेंगूः डॉ. दीनानाथ ने बताया कि एडिस मच्छर के काटने से डेंगू होता है। यह मच्छर दिन में काटता है और स्थिर एवं साफ पानी में पनपता है। तेज बुखार, बदन, सिर एवं जोड़ों में दर्द और आंखों के पीछे दर्द हो तो सतर्क हो जाएं। त्वचा पर लाल धब्बे या चकते का निशान, नाक- मसूढ़ों से या उल्टी के साथ रक्तस्राव होना और काला पखाना होना डेंगू के लक्षण हैं। इन लक्षणों के साथ यदि तेज बुखार हो तो तत्काल सदर अस्पताल या फिर मायागंज अस्पताल जाएं और अपना इलाज करवाएं। डॉ. दीनानाथ ने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को पहले डेंगू हो चुका है तो उसे ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसे व्यक्ति दोबारा डेंगू बुखार की आशंका होने पर सरकारी अस्पताल या फिर डॉक्टर से संपर्क करें।
ये हैं बचाव के उपायः डॉ. दीनानाथ ने कहा कि दिन में भी सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। इसके साथ-साथ मच्छर भगाने वाली क्रीम या दवा का प्रयोग दिन में भी करें। पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें। घर के सभी कमरों को साफ-सुथरा रखें। टूटे-फूटे बर्तनों, कूलर, एसी, फ्रिज में पानी जमा नहीं होने दें। पानी टंकी और घर के आसपास अन्य जगहों पर भी पानी नहीं जमने दें। घर के आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखें और कीटनाशक दवा का इस्तेमाल करें। गमला, फूलदान का पानी हर दूसरे दिन बदल दें। घर के साथ-साथ सार्वजनिक स्थलों पर भी सतर्कता जरूरी है। मॉल व दुकान चलाने वाले लोग भी खाली जगहों पर रखे डिब्बे और कार्टनों में पानी जमा नहीं होने दें। जमे हुए पानी पर मिट्टी का तेल डालें।
सभी बुखार डेंगू नहीः डॉक्टर दीनानाथ ने बताया कि सभी तरह के बुखार डेंगू नहीं होता है। बुखार होने पर बिना समय गंवाए डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर जांच के बाद जैसा कहेंगे, उसके अनुसार अपना इलाज करवाएं। डेंगू होने की स्थिति में सभी मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। सिर्फ गंभीर मरीजों को ही भर्ती होना पड़ता है। समय पर इलाज कराने पर मरीज पूरी तरह से स्वस्थ्य हो सकता है।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट