कोरोना टीकाकरण को लेकर महीने में 12 दिन चलेगा महाअभियानः सिविल सर्जन


-शत प्रतिशत टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर

-कोरोना और नियमित टीकाकरण को लेकर बनाई गई है रणनीति

भागलपुर, 28 मई।

कोरोना टीकाकरण के शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के लिए महीने में 12 दिन अभियान चलाया जाएगा। सप्ताह में तीन दिन महाअभियान चलेगा। हर सप्ताह के सोमवार, गुरुवार औऱ शनिवार को कोरोना टीकाकऱण को लेकर महाअभियान चलाने का फैसला लिया गया है। साथ ही टीकाकरण को लेकर चलने वाला अभियान भी प्रतिदिन जारी रहेगा। इसके अलावा हर बुधवार और शुक्रवार को नियमित टीकाकरण का भी आयोजन किया जाता रहेगा। बुधवार और शुक्रवार के अतिरिक्त अन्य दिन भी सरकारी अस्पतालों में जाकर बच्चे या गर्भवती महिला टीका ले सकती हैं। जिले में टीकाकरण को लेकर व्यापक स्तर पर काम चल रहा है।

उक्त बातें सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने शनिवार को भीखनपुर स्थित एक होटल में आयोजित कार्य़शाला के दौरान कही। कार्यशाला का आयोजन सेंटर फॉर एडवोकेशी एंड रिसर्च (सीफार) और केयर इंडिया के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग ने किया। कार्यशाला में एसीएमओ डॉ. अंजना, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी, डीएचएस के डॉ. प्रशांत, केयर इंडिया के डीटीएल डॉ.  निनकुश अग्रवाल, डीटीओ डॉ. राजेश कुमार मिश्रा व डॉ. सुपर्णा टाट, डैम विकास कुमार, यूनिसेफ के अमित कुमार, यूएनडीपी के संदीप सिंह समेत स्वास्थ्य विभाग के कई कर्मचारी मौजूद थे। सिविल सर्जन ने कहा कि शहरी क्षेत्र में टीकाकरण की गति को बढ़ाने के लिए भी योजना बनाई गई है, जिसे जल्द ही जमीन पर उतारा जाएगा। मौके पर मौजूद शहरी स्वास्थ्य सलाहकार दयानंद मिश्र को उन्होंने शहरी क्षेत्र में टीकाकरण की गति को बढ़ाने के लिए और जोर लगाने के लिए कहा।

आरबीएसके की गाड़ी से भी किया जाएगा टीकाकरणः मौके पर मौजूद एसीएमओ डॉ. अंजना ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की गति को बढ़ाने के लिए आरबीएसके का भी सहयोग लिया जाएगा। सभी प्रखंडों में एक या दो गाड़ी आरबीएसके की है। उस गाड़ी में एएनएम को भी बिठाकर टीकाकऱण की गति को तेज किया जा सकता है। आरबीएसके की गाड़ी जहां-जहां जाएगी, वहां पर अगर कोई टीका लेने वाला दिखता है तो उसका टीकाकरण किया जाएगा। इससे जिले में टीका लेने वालों की संख्या बढ़ेगी और लक्ष्य की ओर हमलोग अग्रसर होंगे।

प्रीकॉशन डोज पर फोकसः कार्य़शाला में मौजूद जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने कहा कि अब प्रीकॉशन डोज पर फोकस किया जा रहा है। हालांकि इसके साथ-साथ पहली और दूसरी डोज देने का भी काम जारी रहेगा। लेकिन प्रीकॉशन डोज को पैसे देकर खरीदा गया है औऱ एक निश्चित समय के बाद यह एक्सपायर भी हो जाएगी। इसलिए अधिक-से-अधिक लोगों को प्रीकॉशन डोज देना जरूरी है। इसे लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। जिनलोगों का समय पूरा हो गया है, उन्हें चिह्नित कर प्रीकॉशन डोज दी जाएगी। 

नियमित टीकाकरण को लेकर सर्वे जल्दः जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने कहा कि कोरोना के साथ-साथ नियमित टीकाकरण पर भी जोर दिया जा रहा है। कोरोना काल में बहुत से बच्चे नियमित टीका नहीं ले सके हैं। हाल में चलाए गए मिशन इंद्रधनुष अभियान के दौरान सौ प्रतिशत से अधिक सफलता मिली, लेकिन इसे लेकर और काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि नियमित टीकाकरण को लेकर जल्द ही जिले में सर्वे का काम शुरू किया जाएगा। आशा कार्यकताओं के जरिये एक-एक घर का सर्वे कर बच्चों और महिलाओं को चिह्नित किया जाएगा और उन्हें टीका लगाने का काम किया जाएगा।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट