14 जून को सदर अस्पताल में लगेगा मेगा रक्तदान शिविर

 
-300 यूनिट रक्त संग्रह करने का रखा गया है लक्ष्य
-इच्छुक व्यक्ति सदर अस्पताल में कर सकते हैं रक्तदान
भागलपुर, 7 जून-
 
14 जून को विश्व रक्तदान दिवस है। जिला स्वास्थ्य समिति ने इस दिन सदर अस्पताल में मेगा रक्तदान शिविर लगाने का फैसला किया है। शिविर में 300 यूनिट तक रक्त संग्रह करने का लक्ष्य रखा गया है। इसे लेकर तैयारी शुरू हो गई है। सिविल सर्जन ने सदर अस्पताल के प्रभारी को इसे लेकर चिट्ठी भी जारी कर दी है। साथ ही तैयारी में जुट जाने के लिए कहा है। सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने बताया है कि छह जून को जिलाधिकारी के साथ बैठक में इस तरह के आयोजन करने का फैसला लिया गया था, जिस पर अमल किया गया है। उन्होंने कहा कि रक्तदान जीवनदान जैसा है, इसलिए इच्छुक लोग उस दिन सदर अस्पताल में आकर रक्तदान करें और दूसरों के जीवन को बचाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को अदा करें। साथ ही लोगों से मैं यह भी अपील करना चाहता हूं कि इस बात की जानकारी अधिक-से-अधिक लोगों को दें, ताकि वे भी 14 जून को सदर अस्पताल में आकर रक्दान कर सकें।
शिविर के दौरान रहेगी विशेष व्यवस्थाः सिविल सर्जन ने पत्र के जरिये सदर अस्पताल के प्रभारी को 14 को रक्तदान शिविर के दिन विशेष व्यवस्था करने के लिए कहा है। जैसे कि रक्तदान शिविर के दौरान हमेशा चार डॉक्टर और चार एएनएम तैनात रहेंगी। इसके अलावा रक्तदान करने वाले व्यक्ति के लिए नाश्ते में स्नेक्स की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। साथ ही सिक्योरिटी गार्ड, पार्किंग, पीने का पानी और शौचालय की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है, ताकि रक्तदान करने के लिए आने वाले व्यक्ति को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। रक्तदान शिविर में रजिस्ट्रेशन काउंटर से लेकर रक्तदान करने के लिए बेड की व्यवस्था बेहतर तरीके से करने के लिए कहा गया है। 
आज से शुरू हो जाएगा रजिस्ट्रेशनः मेगा रक्तदान शिविर को लेकर आज से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। इच्छुक व्यक्ति सदर अस्पताल आकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इससे उन्हें सहूलियत मिलेगी। रजिस्ट्रेशन हो जाने से रक्तदान वाले दिन उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। रजिस्ट्रेशन कराने वाले व्यक्ति सीधा 14 जून को निर्धारित समय पर आकर रक्तदान करेंगे। रक्तदान करने के बाद नाश्ता कर सीधे अपने घर जा सकेंगे। 
स्वस्थ व्यक्ति कर सकते हैं रक्तदान, कोई नुकसान नहीं होगाः सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने कहा कि कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। इससे उन्हें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। रक्तदान शिविर के दौरान चार डॉक्टर तैनात रहेंगे, जो रक्तदान करने के लिए आने वाले व्यक्ति की जांच करेंगे। जांच में पूरी तरह से फिट रहेंगे, तभी उनसे रक्तदान करवाया जाएगा। इसलिए मन में किसी तरह का कोई संकोच नहीं रखें। 14 जून को सदर अस्पताल आ जाएं। अगर आप रक्तदान करने के योग्य होंगे, तभी आपसे रक्तदान करवाया जाएगा। इच्छुक व्यक्ति उससे पहले आकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इससे उन्हें सहूलियत होगी।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट