भागलपुर के 18 सरकारी और छह निजी अस्पतालों में मिल रहा आयुष्मान योजना का लाभ

 
-जिले के लक्षित 14 लाख लोगों में से एक लाख 80 हजार का बन चुका है आयुष्मान कार्ड
-इस योजना का लाभ लेने के लिए आप भी बनवाएं अपना कार्ड और कराएं मुफ्त इलाज
 
 
भागलपुर, 29 जून -
 
आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है, जिसे 23 सितंबर 2018 को पूरे देश में लागू किया गया। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल कार्डधारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। भागलपुर जिले में भी इस योजना का लाभ बड़ी संख्या में लोगों को मिल रहा है। जिले में कुल 14 लाख लोगों को इस योजना का लाभ मिलना है। इनमें से एक लाख 80 हजार लोगों का आयुष्मान कार्ड बन चुका है। इनमें से हजारों लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। साथ ही बचे हुए लोगों को भी इस योजना का लाभ मिले, इसे लेकर आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। इसे लेकर लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
जिले के सभी सरकारी और छह निजी अस्पतालों में इस योजना का लाभ कार्डधारक ले सकते हैं। सदर अस्पताल और जिले के सभी अनुमंडल, रेफरल, प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आयुष्मान कार्डधारक इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल (मायागंज अस्पताल) में भी इस योजना का लाभ कार्डधारकों को मिल रहा है। साथ ही ग्लोकल अस्पताल, हिरसखा दृष्टि, कौशल्या आई रिसर्च इंस्टीट्यूट, किडनी स्टोन एंड यूरोलॉजी क्लीनिक, प्राइड अस्पताल और हिंदाल अस्पताल जैसे निजी क्लीनिकों में भी कार्डधारक आयुष्मान योजना का लाभ ले सकते हैं।
पांच लाख रुपये तक का मिलता है मुफ्त इलाजः आयुष्मान योजना के जिला समन्वयक सौरभ मुखर्जी ने बताया कि इस योजना के तहत आयुष्मान कार्डधारक पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ किसी भी उम्र के लोग ले सकते हैं। इस योजना का लाभ अभी जिले के हजारों लोग ले रहे हैं। जिनलोगों के पास पीएम लेटर आया है, उनका बहुत ही आसानी से कार्ड बन जा रहा है। साथ ही जिनलोगों को पीएम लेटर नहीं भी आया है, और वे योजना के योग्य हैं तो उनका भी कार्ड बनने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसके लिए आपके पास 2014 के पहले का राशन कार्ड होना जरूरी है। साथ में अपना आधार कार्ड लेकर अपने नजदीकी  सीएचसी (कॉमन सर्विस सेंटर) में जाएं। वहां पर अपना राशन कार्ड दिखाएं। अगर आप इस योजना के योग्य होंगे तो तत्काल आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा, जिसके बाद आप गंभीर तौर पर बीमार पड़ने पर पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं। कार्ड बन जाने के बाद बीमार होने पर इस योजना से सूचीबद्ध अस्पतालों में भर्ती होने की स्थिति में आयुष्मान कार्ड दिखाएं और मुफ्त में इलाज करवाएं। 
कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारी का मुफ्त में इलाजः इस योजना के तहत गंभीर रोगों का इलाज किया जाता है। योजना के तहत आने वाली बीमारियों में 1574 प्रकार के इलाज पैकेज शामिल किए गए हैं, जिसे कुल 24 विभागों में बांटा गया है। इन्हें कुल 872 ट्रीटमेंट पैकेज में बांटा गया गया। 872 ट्रीटमेंट पैकेज में से 612 सर्जरी से जुड़े हैं तो 260 पैकेज मेडिकल से जुड़े हुए हैं। इसके तहत कैंसर, हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों के साथ-साथ सर्जरी की सुविधा मुफ्त में इस योजना के तहत लोगों को मिल रही है।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट