अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: महिलाओं के टीकाकरण को लेकर जिले भर में चला विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान

 

- सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सदर अस्पताल में महिलाओं ने लगवाई कोरोना की वैक्सीन
- गंभीर बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं और 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं ने लिया टीका
- विभिन्न सेशन साइट पर महिला लाभार्थी ने फीता काटकर किया टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

लखीसराय-

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सोमवार को जिले के सभी प्राथमिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और सदर अस्पताल लखीसराय में महिलाओं के लिए विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया गया । इस अवसर पर जिले के सभी सत्र स्थल (सेशन साइट) पर महिलाओं को विशेष सम्मान देते हुए उनके हाथों से ही फीता कटवाकर विशेष टीकाकरण अभियान का शुभारंभ कराया गया। मालूम हो कि अभी जिले भर में कोरोना टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी बुजुर्ग और गंभीर बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों का टीकाकरण हो रहा है। इसके साथ ही स्वास्थ्य कर्मी, आईसीडीएस कर्मी के साथ ही फ्रंटलाइन वर्कर भी कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज ले रहे हैं।
एक दिन के लिए विशेष रूप से महिलाओं के लिए विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया गया -
लखीसराय के जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने बताया कि आधी आबादी के रूप में महिलाओं को सम्मान देने के उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सोमवार को एक दिन के लिए विशेष रूप से महिलाओं के लिए विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया गया । बताया कि जिले के विभिन्न सेशन साइट पर महिलाओं ने ही अपने हाथों से फीता काटकर टीकाकरण अभियान का उद्घाटन किया। इस विशेष टीकाकरण अभियान में गम्भीर बीमारी जैसे ह्रदय रोज (हार्ट डिजीज), कैंसर, मधुमेह (डायबिटीज), ब्रेस्ट कैंसर सहित अन्य बीमारियों से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को कोरोना का टीका लगाया गया। इसके साथ ही 59 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को भी कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। बताया कि सोमवार को सिर्फ और सिर्फ महिलाओं को ही कोरोना का टीका लगाया जाना था बावजूद इसके अन्य ब्यक्ति भी जो कोरोना टीका का पहला या दूसरा डोज लेने के लिए आये थे उन्हें भी निराश नहीं किया बल्कि उन्हें भी कोरोना की वैक्सीन लगाई गई।

- गंभीर बीमारी से ग्रसित महिलाओं को अपने साथ बीमारी के इलाज से संबंधित कागजात लाने का था निर्देश :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने बताया कि कोरोना टीकाकरण के लिए आने वाली गम्भीर बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को अपने साथ बीमारी के इलाज़ से संबंधित चिकित्सकीय कागजात भी लाने का निर्देश जारी किया था । इसके साथ कोरोना की वैक्सीन लगाने के लिए सेशन साइट पर आने वाली सभी महिलाओं को अपने साथ आधार कार्ड भी लाने की अनिवार्यता थी| ताकि कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन के दौरान और टीकाकरण में महिलाओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट