पोषण पुनर्वास केंद्र में जनवरी से मई तक भर्ती हुए  104 अति कुपोषित बच्चे 

 
 
- एनआरसी में बेहतर देखभाल और इलाज के बाद 84 बच्चे पूरी तरह स्वस्थ्य होकर अपने घर गए 
- मई में मुंगेर और अन्य  जिला के कुल 51 बच्चे एनआरसी में भर्ती कराए गए 
 
मुंगेर-
 
सदर अस्पताल मुंगेर स्थित पोषण  पुनर्वास केंद्र में जनवरी  से लेकर मई  तक कुल 104 कुपोषित बच्चों को भर्ती कराया गया है। इसके साथ ही कुल 84 बच्चे बेहतर इलाज और देखभाल के बाद पूरी तरह से स्वस्थ्य होने के बाद  घर भेज दिए गए हैं। मालूम हो कि बच्चों को कुपोषण जैसी गंभीर समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए स्वास्थ्य कर्मी और आईसीडीएस के कर्मी काफी सजग हैं। इसी का परिणाम है बीते मई के महीने में मुंगेर स हित अन्य जिलों से कुल 51 अतिकुपोषित  बच्चों को सदर अस्पताल स्थित पोषण  पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराया गया है। वहीं 30 बच्चे बेहतर इलाज और देखभाल के बाद स्वस्थ्य होने के बाद उनके घर भेजे गए। 
मुंगेर एनआरसी के नोडल अधिकारी विकास कुमार ने बताया कि बीते जनवरी के महीने  में एनआरसी में कुल 6 अति कुपोषित बच्चों को भर्ती कराया गया । वहीं बेहतर इलाज और इलाज के बाद 11 बच्चे को  उनके घर भेज दिया  गया । एनआरसी में कुपोषित बच्चों एवं उनके बच्चों को 21 दिनों लिए भर्ती किया जाता है।  इसी तरह से फरवरी 2022 में कुल 16 बच्चे भर्ती हुए वहीं बेहतर इलाज और देखभाल के  बाद कुल 8 बच्चे उनके घर भेजे गए। मार्च 2022 में कुल  20 अति कुपोषित बच्चे एनआरसी में भर्ती हुए और 16 बच्चे बेहतर इलाज और देखभाल के बाद घर भेजे गए। वहीं अप्रैल 2022 में कुल 11 अति कुपोषित बच्चे एनआरसी में भर्ती कराए गए और बेहतर इलाज और देखभाल के बाद 19 बच्चे उनके घर भेजे गए। इसके साथ ही मई 2022 में कुल 51 अति कुपोषित बच्चे एनआरसी में भर्ती कराए गए वहीं बेहतर इलाज और के बाद कुल 30 बच्चे पूरी तरह स्वस्थ्य होकर उनके घर भेज दिए गए।  
एनआरसी मुंगेर में फीडिंग डिमोस्ट्रेटर के पद पर कार्यरत रचना भारती ने बताया कि मई के महीने में मुंगेर सहित अन्य जिलों से कुल 51 अतिकुपोषित बच्चे एनआरसी मुंगेर में भर्ती कराए गए जिसमें से 38 अति कुपोषित बच्चों को स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और 13 अति कुपोषित बच्चों को आईसीडीएस के कर्मियों ने एनआरसी मुंगेर में भर्ती कराया है। 
उन्होंने बताया कि असरगंज प्रखण्ड से कुल 4 अति कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराया गया है।  इनमें से 3 अति कुपोषित बच्चों को स्वास्थ्य कर्मी और 1 अति कुपोषित बच्चा को आईसीडीएस कर्मी ने एनआरसी मुंगेर में भर्ती कराया है। इसी तरह  बरियारपुर से 2 बच्चे को एनआरसी में भर्ती कराया गया जिन्हें आईसीडीएस कर्मी ने भर्ती कराया है। धरहरा प्रखंड से कुल 4 अति कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराया गया जिन्हें स्वास्थ्य कर्मी ने भर्ती कराया है। इसी तरह से जमालपुर  से कुल 17, हवेली खड़गपुर से 7, संग्रामपुर से 4, तारापुर से 1, सदर प्रखंड से 8, टेटिया बम्बर से 3 और दूसरे जिला से 1 अति कुपोषित को पोषण एवम पुनर्वास केंद्र मुंगेर में भर्ती कराया गया है। इनमें से स्वास्थ्य कर्मियों ने जमालपुर से 10, हवेली खड़गपुर से 7, संग्रामपुर से 4, तारापुर से 1, सदर प्रखंड से 5, टेटिया बम्बर  से 3 और अन्य जिला से 1 अति कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराया है वहीं आईसीडीएस कर्मियो ने जमालपुर से 7 और सदर प्रखण्ड से 3 अति कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराया है।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट