कोरोना का टीका लेने में आधी आबादी में उत्साह



जिले के पुरुषों के मुकाबले टीका लेने में महिलाएं आगे

47 प्रतिशत पुरुषों के मुकाबले 53 प्रतिशत महिलाओं ने लिया टीका


भागलपुर-


जिले में अभी कोरोना टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण चल रहा है. इस दौरान पहले और दूसरे चरण के छूटे हुए लाभुकों को भी कोरोना का टीका लगाया जा रहा है. साथ ही टीका का पहला डोज ले चुके लोगों को 28 दिन पूरा होने पर बूस्टर डोज भी दिया जा रहा है. अब तक के टीकाकरण अभियान में एक महत्वपूर्ण बात जो सामने आई है, वह यह है कि आधी आबादी मानी जानी वाली महिलाएं टीकाकरण में पुरुषों के मुकाबले आगे चल रही हैं. कोरोना टीका को लेकर उनमें ज्यादा उत्साह दिख रहा है. वैसे तो सभी लोग टीका लगवाने के लिए सामने आ रहे हैं, लेकिन महिलाओं में खास उत्साह देखा जा रहा है.


जिले में अब तक 80341 लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है. इनमें 53 प्रतिशत महिलाएं हैं. यानी कि टीका लेने वाली महिलाओं की संख्या 42000 से भी ज्यादा है. 8 मार्च को तो पुरुष और महिला का अनुपात 42 और 58 हो गया था. यानी कि 42 प्रतिशत पुरुषों के मुकाबले 58 प्रतिशत महिलाओं ने कोरोना का टीका लिया था. हालांकि उस दिन महिला दिवस भी था और स्वास्थ्य विभाग ने महिलाओं के लिए विशेष अभियान भी चलाया था.


कोरोना टीका को लेकर बुजुर्गों में भी ज्यादा उत्साह: महिलाएं ही नहीं, कोरोना का टीका लेने में बुजुर्गों में भी ज्यादा उत्साह देखा जा रहा है. पिछले कुछ दिनों से प्रतिदिन लक्ष्य से अधिक बुजुर्ग कोरोना का टीका ले रहे हैं. 2 दिन तो लक्ष्य से 25 प्रतिशत से भी अधिक बुजुर्गों ने कोरोना का टीका लिया. बुजुर्गों में भी कोरोना का टीका लेने का उत्साह महिलाओं से कम नहीं है. जिले में टीकाकरण के प्रतिशत को बढ़ाने में महिलाओं और बुजुर्गों की भूमिका महत्वपूर्ण है.


टीका लेने में हर किसी को उत्साह दिखाना चाहिए: जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार चौधरी ने बताया महिलाएं टीकाकरण में आगे आकर अपनी जिम्मेदारी निभा रही हैं. आमलोगों को भी इसी तरह से टीकाकरण अभियान में सहयोग करना चाहिए. जो लाभुक मापदंड को पूरा करते हैं, उन्हें टीका लेने के लिए आगे आना चाहिए. टीका से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है. अफवाहों में नहीं आना चाहिए. साथ ही टीका लेने में बुजुर्गों का उत्साह भी सराहनीय है.

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट