कोविड-19 संक्रमण: जिले में तेज हुई कोविड-19 जाँच व वैक्सीनेशन अभियान



- खगड़िया बाजार समिति, पीडब्ल्यूडी सड़क किनारे समेत अन्य जगहों पर जाँच शिविर 

- बचाव के लिए नहीं करें लापरवाही, तेजी के साथ फैल रहा है संक्रमण, रहें सावधान और सतर्क 


खगड़िया-


 कोविड-19 संक्रमण वायरस को रोकने के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड में है और इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए आवश्यक कदम भी उठाये जा  रहे  हैं। किन्तु, इसके अलावा इस  महामारी के दायरे से दूर रहने के लिए हमें सर्तक और सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि, यह महामारी काफी तेजी के साथ फैल रहा है। इसलिए, इससे बचाव के लिए वैक्सीनेशन के अलावा मास्क नियमित उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन ही सबसे बेहतर और आसान उपाय है। वहीं, इस महामारी को रोकने के लिए जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन व जाँच अभियान तेज कर दिया गया  है। ताकि अधिकाधिक लोगों का वैक्सीनेशन एवं जाँच हो सके  और पूरे समाज के लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें तथा लोगों में जागरूकता आए । 


- संक्रमण से बचाव के लिए उठाए जा रहे  हैं आवश्यक कदम..  एहतियात जारी रखना भी जरूरी :- 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, इस  महामारी को रोकने के लिए शासन-प्रशासन पूरी तरह सजग और कटिबद्ध है तथा आवश्यकतानुसार हर स्तर पर आवश्यक कदम भी उठाए जा रहे  हैं। किन्तु, इसके साथ सामाजिक स्तर पर लोगों का सहयोग भी जरूरी है। इसके लिए लोगों को सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना चाहिए और बचाव से संबंधित एहतियात जारी रखना चाहिए। जैसे कि, सभी लोगों को मास्क की  अनिवार्यता के साथ उपयोग, शारीरिक दूरी का पालन समेत बचाव से संबंधित अन्य आवश्यक उपाय का पालन जारी रखना चाहिए। 


- होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित मरीजों पर रखी जा रही है नजर :- 

जिले के विभिन्न क्षेत्रों में होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है। ऐसे मरीजों पर विभाग नजर रख रहा  है और नियमित रूप से मेडिकल टीम गृह भ्रमण कर उनका स्वास्थ्य हाल जाना जा रहा है । साथ ही आवश्यकतानुसार आवश्यक दवाई भी उपलब्ध करायी जा रही है । ताकि मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। इसके अलावा मरीज के परिवार वालों को भी इस  महामारी से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। 


- राहगीरों का भी की गई  कोविड-19 जाँच :- 

कोविड-19 जाँच अभियान की रफ्तार को गति देने के लिए खगड़िया बाजार समिति, पीडब्ल्यूडी सड़क सड़क समेत अन्य सडकों व सार्वजनिक चौक-चौराहे पर कोविड-19 जाँच शिविर लगाया गया। जहाँ तैनात मेडिकल टीम द्वारा शिविर स्थल के समीप के स्थानीय लोगों के साथ-साथ राहगीरों की  भी कोविड-19 जाँच की गई । ताकि जाँच अभियान की गति तेज हो  और अधिकाधिक लोगों की  जाँच हो सके । दरअसल, स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि इस  महामारी को रोकने के लिया जाँच का दायरा बढ़ाना जरूरी है। इसी कारण जाँच की गति तेज कर दी गई है। 


- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :- 

- मास्क का उपयोग एवं शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

- लक्षण महसूस होने पर तुरंत स्थानीय स्वास्थ्य संस्थान में कोविड-19 जाँच कराएं।

- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

- यात्रा के दौरान सैनिटाइजर का उपयोग करें। 

- बाहरी और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।

- गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट